बालों में मेंहदी लगाने के कई है फायदे,बालों को कंडिशनिंग करने में करता है मदद

आज के समय में हर कोई अच्छा और खुबसूरत दिखना चाहता है। हर किसी को अपने चेहरे अपने बालों से प्यार रहता है।

न्यूज़ डेस्क: आज के समय में हर कोई अच्छा और खुबसूरत दिखना चाहता है। हर किसी को अपने चेहरे अपने बालों से प्यार रहता है। ऐसे हम आज हम आपको बालों को केसे स्वस्थ्य और खुबसूरत रख सकते है। इसके बारे में बतायेंगे आज के समय में हेयर फॉल होना आम समस्या है।

गर्मियों में मेहंदी लगाने हैं कई फायदे, खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही गर्मी से  दिलाए राहत - Mehndi Health Benefits Uses And Significance In Summer Season  - Amar Ujala Hindi News Live

आज इस लेख में हम मेंहदी की बात करेंगे मेंहदी बालों के लिए काफी अच्छी होती है । जो आपके बालों में चमक लाती है। मेंहदी सिर्फ हाथों की ही खूबसूरती नहीं, बल्कि बालों को भी आकर्षक बनाती है। अक्सर लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए बालों में मेंहदी लगाते हैं। बालों में मेंहदी लगाने के फायदे यहीं तक सीमित नहीं है। इसके कई अन्य लाभ भी हैं, जिनके बारे में शायद कई लोग अभी तक नहीं जानते होंगे। ऐसे में बालों में मेंहदी के फायदे और क्या-क्या हो सकते हैं वो जानते है ।

डैंड्रफ से बचाव

dandruff start bothering you, then control it with these home remedies -  क्या डैंड्रफ देने लगी है बालों में दस्तक, तो इन घरेलू उपाय से करें इसे  कंट्रोल | HealthShots Hindi

रूसी की समस्या स्कैल्प से जुड़ी सबसे आम परेशानियों में से एक है। ऐसे में डैंड्रफ से बचाव के लिए मेंहदी उपयोगी हो सकता है। दरअसल, मेंहदी में मौजूद लॉसन (Lawsone) नाम के केमिकल कंपाउंड में एंटी डैंड्रफ गुण होने की बात सामने आई है। वहीं, डैंड्रफ के लिए उपयोग किए जाने वाले कई एंटी डैंड्रफ हेयर प्रोडक्ट में लॉसन का उपयोग किया जाता है । इसके अलावा, मेंहदी में मौजूद कुछ यौगिक में एंटी डैंड्रफ गुण की पुष्टि हुई है। वहीं, मेंहदी में एंटी फंगल गुण भी है, जो डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से बचाव करने का काम कर सकते है ।

बालों को कलर करने में मदद

Hair Highlights Using Plastic Bag: घर पर पॉलीथीन की मदद से करें बालों में  हाइलाइट्स - Hindi Boldsky

मेंहदी का उपयोग बालों को कलर करने या सफेद बालों को छुपाने के लिए भी किया जा सकता है। बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक विकल्प के तौर पर मेंहदी को चुना जा सकता है। दरअसल, मेंहदी की पत्तियो में लॉसन (कलरिंग एजेंट) नामक यौगिक होता है, जिस वजह से इसमें प्राकृतिक तौर पर लाल-नारंगी रंग मौजूद होते हैं। इसके अलावा, मेंहदी का उपयोग बालों के सफेद होने की समस्या से भी बचाव कर सकता है । वहीं, कई तरह के हेयर डाई में भी मेंहदी का उपयोग किया जाता है। ऐसे में समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करने के लिए मेंहदी का विकल्प अच्छा हो सकता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव कम करे

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस क्या है? बॉडी को कैसे प्रभावित करता है | What Is  Oxidative Stress Effects On The Body In Hindi | Onlymyhealth

बालों की समस्या जैसे – बालों का झड़ना या सफेद होने का एक कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी माना जाता है । ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए मेंहदी का उपयोग लाभकारी हो सकता है। ऐसे में इस आधार पर, बालों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के क्षति से बचाने के लिए मेंहदी का उपयोग किया जा सकता है।

बालों की कंडिशनिंग करे

Hair Care Tips: दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, बस हफ्ते में 2 बार लगाएं  पालक

लोग मेंहदी का उपयोग बालों को कंडिशन करने के लिए भी करते हैं। दरअसल, मेंहदी स्कैल्प से अतिरिक्त तेल हटाकर बालों को कंडिशन करने में सहायक हो सकती है । कई लोग मेंहदी को नैचुरल कंडिशनर भी कहते हैं। ऐसे में बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडिशन करने के लिए मेंहदी को विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं।

स्कैल्प के पीएच रहती है संतुलित

स्कैल्प के पीएच को भी संतुलित कर सकती है। दरअसल, मेंहदी स्कैल्प के पीएच को संतुलित कर उम्र से पहले होने वाले सफेद बालों की समस्या से बचाव कर सकती है। इतना ही नहीं मेंहदी में मौजूद एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ की समस्या से बचाव कर स्कैल्प को स्वस्थ बना सकता है ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button