हर शनिवार, रविवार को रहेगी छुट्टी, बंद रहेंगे बैंक ?

6 दिसंबर, 2023: मंजूरी मिलने पर बैंक कर्मचारियों को अगले साल पांच दिन का सप्ताह मिल सकता है। बैंक कर्मचारियों ने शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग की है।

6 दिसंबर, 2023: मंजूरी मिलने पर बैंक कर्मचारियों को अगले साल पांच दिन का सप्ताह मिल सकता है। बैंक कर्मचारियों ने शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग की है। पिछले कुछ सालों से पांच दिन के सप्ताह और सप्ताहांत की छुट्टी की मांग उठ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। और भी कई मांगें हैं। इन मांगों पर ध्यान दिलाने के लिए कर्मचारियों ने दिसंबर माह में हड़ताल का नारा दिया है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने इसकी जानकारी दी।

Bank holidays list of April 2019 - अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक,  जानें पूरी लिस्ट , बिजनेस न्यूज

वर्तमान स्थिति क्या है?

2015 में केंद्र सरकार ने भारत के सभी बैंकों के लिए एक नियम लागू किया था। इसके मुताबिक, बैंक कर्मचारियों को महीने में दो शनिवार को छुट्टी देने का फैसला किया गया. इसके बाद महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को देश के सभी बैंक बंद रहते हैं। यह नियम देश के सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों पर लागू है। इस दिन बैंकों के शटर गिरे रहते हैं।

Bank Holidays In February 2020: बैंक हॉलिडे २०२० : शुक्रवार से लगातार तीन  दिन तक बंद रहेंगे बैंक

वर्तमान में बैंकिंग क्षेत्र में 15 लाख कर्मचारी

निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पिछले कई वर्षों से पांच दिवसीय सप्ताह की मांग कर रहे हैं। खासकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस मुद्दे को कई बार उठा चुके हैं. पहले भी कई बार हड़ताल बुलाई गई थी. यह मुद्दा प्राथमिकता में सामने आया था. इंडियन बैंक एसोसिएशन के सदस्य सार्वजनिक बैंक, निजी बैंक, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान सभी ने पांच दिवसीय सप्ताह की मांग की है। वर्तमान में बैंकिंग क्षेत्र में 15 लाख कर्मचारी हैं।

In brief: Ownership and acquisition of banks in India - Shardul Amarchand  Mangaldas & Co

काम के घंटे बढ़ेंगे

हालाँकि आरबीआई ने इस संबंध में एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, लेकिन वित्त राज्य मंत्री कराड ने यह नहीं बताया कि कोई निर्णय लिया गया था या नहीं। लेकिन अगर यह प्रस्ताव मान लिया गया तो कर्मचारियों को अन्य दिनों में ज्यादा काम करना होगा. यदि पांच दिवसीय सप्ताह अपनाया जाता है, तो बैंक कर्मचारियों को प्रत्येक दिन 40 मिनट अधिक काम करना होगा। उनका काम सुबह 9:45 बजे शुरू होता है और उन्हें शाम 5:30 बजे तक इंतजार करना पड़ता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button