सौगात : स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा दिव्यांग स्कूलों को थीम पार्क का तोहफा !

इन विशेष थीम पार्कों में दिव्यांग बच्चों के लिए आकर्षक सेंसर युक्त झूले, साउंड सिस्टम, ब्रेल लिपि, रबर फ्लोरिंग समेत अन्य सुविधाएं होंगी

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण पहली बार राजधानी में दिव्यांगों ( handicapped ) के लिए पार्क बनाने जा रहा है। इन विशेष थीम पार्कों में दिव्यांग बच्चों के लिए आकर्षक सेंसर युक्त झूले, साउंड सिस्टम, ब्रेल लिपि, रबर फ्लोरिंग समेत अन्य सुविधाएं होंगी।

थीम पार्कों को विकसित करने के निर्देश दिए

इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शुक्रवार को निशातगंज स्थित बचपन डे-केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस तक दिव्यांग थीम पार्कों को विकसित करने के निर्देश दिए।

व्हील चेयर और सेंसर युक्त विशेष झूले

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा दिव्यांग बच्चों के विकास एवं उपयोग हेतु राजकीय दिव्यांग स्कूलों में 07 नग दिव्यांग थीम पार्क विकसित किये जाने का निर्णय लिया गया है। इनके विकास हेतु क्षेत्रीय अवस्थापना निधि से 197.00 लाख रूपये का प्राविधान किया गया है। इन सभी पार्कों में दिव्यांग बच्चों के लिए साउण्ड सिस्टम, रबर फ्लोरिंग, गाईडिंग टाइल्स, ब्रेल लिपि, व्हील चेयर और सेंसर युक्त विशेष झूले आदि लगाए जाएंगे।

सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश

पार्कोे में कराये जाने वाले कार्यो की निविदा आमंत्रित की जा चुकी हैं। इसी क्रम में आज उनके द्वारा निशातगंज स्थित बचपन डे-केयर सेन्टर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए। उन्होंने बताया कि आगामी स्वतंत्रता दिवस तक एक से अधिक राजकीय दिव्यांग स्कूलों में थीम पार्क विकसित कर लिए जाएंगे।

टीचर और बच्चों से की बात

अधिशासी अभियंता कमलजीत सिंह ने बताया कि बचपन डे-केयर सेंटर में निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शिक्षिकों से भी संवाद किया। उन्होंने टीचरों से बात करके जाना कि दिव्यांग बच्चों के लिए क्या-क्या चीजें उपयोगी हैं और इसी के मुताबिक पार्कों में सुविधाएं उन्नत करने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने स्कूल के बच्चों से भी बात की और मुस्करा कर उनके सवालों का जवाब भी दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button