चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को मारा तमाचा, जारी किया एडवाइजरी नोटिस, अब क्या है वजह ?

आचार संहिता भी लागू नहीं हुई है, हालांकि, उससे पहले चुनाव आयोग ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है।

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है, आचार संहिता भी लागू नहीं हुई है, हालांकि, उससे पहले चुनाव आयोग ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत उन्हें सतर्क रहने की सलाह दी गई है। साथ ही चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और नेताओं के लिए जारी नियमों का ठीक से पालन करने को कहा गया है, यह एडवाइजरी दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश और प्रधानमंत्री के खिलाफ की गई कुछ टिप्पणियों के संबंध में जवाब सहित सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद जारी की गई है।

Election Commission Show Cause Notice to Congress Leader Rahul Gandhi For  Panauti Pickpocket Remark PM Modi - India Hindi News - पनौती, जेबकतरा बोलने  पर बढ़ीं राहुल गांधी की मुश्किलें, चुनाव आयोग

शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘पानौती’ और ‘जेबकतमार’ कहा था। इस शब्द को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग को शिकायत भेजी थी। इस शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने 23 नवंबर 2023 को राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, राहुल गांधी के जवाब के बाद चुनाव आयोग ने यह एडवाइजरी जारी की है।

Country has known the condition of his mind for a long time PM Modi direct  attack on Rahul Gandhi - India Hindi News - उनके दिमाग के हाल को देश लंबे  समय

 

दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया

क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत हार गया, फिर एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”पीएम का मतलब ‘पनौती मोदी’ है। उन्होंने वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे लड़के वर्ल्ड कप अच्छा जीत रहे थे लेकिन हार गए। बीजेपी ने इसे लेकर दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और नेताओं को जारी की गई सलाह का ठीक से पालन करने को कहा है।

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

चुनाव आयोग की ओर से 1 मार्च 2024 को जारी इस एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि अगर पार्टियां, उम्मीदवार और स्टार प्रचारक आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले ही नोटिस मिल चुका है, अगर वे दोबारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button