Tamil Nadu: 50 साल बाद अमेरिका में मिली देवी पार्वती की चोरी हुई 12वीं सदी की मूर्ति !

भारत के राज्य तमिलनाडु के एक मंदिर से 1971 में चोरी की गई एक मूर्ति का पता लगाया गया है,यह मूर्ति हिंदू देवी पार्वती की 12वीं सदी की मूर्ति बोनहम्स ऑक्शन हाउस में मिली थी।

भारत के राज्य तमिलनाडु के एक मंदिर से 1971 में चोरी की गई एक मूर्ति का पता लगाया गया है,यह मूर्ति हिंदू देवी पार्वती की 12वीं सदी की मूर्ति बोनहम्स ऑक्शन हाउस में मिली थी।बोनहम्स एक निजी स्वामित्व वाला अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर है जिसका मुख्यालय लंदन में है। आपको बता दे पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने मंदिरों से चोरी या तस्करी की गई मूर्तियों और अन्य कलाकृतियों को वापस लाने के प्रयासों को बढ़ाया है।

मूर्ति को वापस लाने के लिए तैयार किये गए कागजात

तमिलनाडु की पार्वती की मूर्ति जिसे पुलिस ने हाल ही में पाया था, पहली बार 1971 में नादानपुरेश्वरर सिवन मंदिर से लापता होने की सूचना मिली थी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने मूर्ति को वापस लाने के लिए ‘कागजात तैयार कर ली है।मंदिर के एक ट्रस्टी द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद 2019 में जांच शुरू हुई। जांच का नेतृत्व तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने किया, जो लापता कलाकृतियों का पता लगाता है। आपको बता दे इस मूर्ति की कीमत 212,575 डॉलर (£175,914) है। यह एक दूसरे के ऊपर रखे अंगूठियों का मुकुट पहने हुए देवी को एक खड़ी स्थिति में दिखाता है।

पहले चोरी हुई कई मूर्तियां भारत ने वापस ली

आपको बता दे 2020 में, ब्रिटेन ने 40 साल से अधिक समय पहले तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई कांस्य की तीन मूर्तियां भारत सरकार को लौटा दीं। वहीं पिछले कुछ वर्षों में लौटाए गए सबसे आश्चर्यजनक टुकड़ों में से एक कांस्य नटराज की मूर्ति थी, जो हिंदू भगवान शिव को नृत्य के रूप में दिखाती है। प्रतिमा, जिसकी कीमत $5.1m (£4.2m) थी, 900 साल से अधिक पुरानी थी और 2008 में ऑस्ट्रेलिया की नेशनल गैलरी द्वारा खरीदी गई थी। फरवरी में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से “200 से अधिक कीमती मूर्तियों” को सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button