डेटॉल ने लॉन्च किया भारत का पहला स्वच्छता ओलंपियाड, जानिए कैसे करे पार्टिसिपेंट !

 दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट ने अपने प्रमुख अभियान 'डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया' के तहत आज भारत का पहला.. दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट ने अपने प्रमुख अभियान 'डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया' के तहत आज भारत का पहला..

 दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट ने अपने प्रमुख अभियान ‘डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया’ के तहत आज भारत का पहला और सबसे बड़ा हाइजीन ओलंपियाड – डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड लॉन्च किया। अच्छे स्वास्थ्य की नींव रखने वाली अच्छी स्वच्छता के मूल सिद्धांतों पर निर्मित, यह ओलंपियाड 24 मिलियन बच्चों तक पहुंचेगा, जो उन्हें स्वच्छता के संदर्भ में अपने तर्क और समस्या को सुलझाने के कौशल को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।

जिससे हर दिन स्वच्छता अभ्यास उनकी दूसरी प्रकृति बन जाएगी। डेटॉल स्कूल हाइजीन करिकुलम का एक स्वाभाविक विस्तार, यह पहल स्वच्छता की कमियों को दूर करने में रेकिट के विश्वास को और मजबूत करती है जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए भारत की यात्रा में अनिवार्य हैं।

कौन- कौन है भागीदार

डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया द्वारा संचालित, ओलंपियाड को डेटॉल स्कूल हाइजीन प्रोग्राम के आउटरीच पार्टनर्स – प्लान इंडिया, सेसम वर्कशॉप इंडिया, ग्रामालय, अपोलो फाउंडेशन, अमर ज्योति युवा संघ, ममता एचआईएमसी, बालीपारा फाउंडेशन, जागरण और ग्लोबल इंटरफेथ वॉश का समर्थन प्राप्त है। एलायंस (जीआईडब्ल्यूए), अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी (ईवाई) के साथ तकनीकी भागीदार के रूप में और भारतीय प्रतिभा ओलंपियाड द्वारा क्यूरेट किया गया है। 5 से 15 व कीर्ष आयु के बच्चों के लिए खुला ओलंपियाड अनुभव छात्रों को स्वच्छता, स्वास्थ्य और प्रियजनों को सुरक्षित रखने के बीच अन्योन्याश्रितता को समझने में मदद करेगा।

क्या है उदेश्य

2021 में डेटॉल हाइजीन स्कूल कार्यक्रम के एक स्वतंत्र मूल्यांकन में स्कूल अनुपस्थिति में 57% की कमी पाई गई है, 2020 में 39% की कमी पाई गई है। इसके अलावा, बच्चों के हाथ धोने के ज्ञान में 61% की वृद्धि हुई है और उनके स्वच्छता अभ्यास में 62% की वृद्धि हुई है। डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड माता-पिता, शिक्षकों और बच्चों के बीच स्वच्छता साक्षरता अंतराल को दूर करने के लिए जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा और हाथ धोने की प्रथाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में काम करेगा, स्कूल की अनुपस्थिति को और कम करने और स्वच्छता के व्यवहार को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

रेकिट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री गौरव जैन ने कहा, “रेकिट हमारे उद्देश्य कार्यक्रमों के तहत केंद्रित हस्तक्षेपों के माध्यम से एक स्वस्थ ग्रह के निर्माण में सबसे आगे रहा है। डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड का शुभारंभ स्थायी निवेश के माध्यम से समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने की दिशा में एक और कदम है जो बच्चों के बीच स्वच्छता के व्यवहार को बढ़ावा देने में मदद करेगा।”

कब होगा परीक्षा

डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड, रेकिट इंडिया की प्रमुख पहल डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत, ‘हाइजीन चैंपियंस / लीडर्स’ की भी पहचान करेगा, जो स्कूलों और जिलों में अच्छी स्वच्छता के पैरोकार बनेंगे। इन नेताओं को स्कूल की अनुपस्थिति में कमी, बीमारी में कमी, और एक स्वस्थ और खुशहाल घर में रहने जैसे महत्वपूर्ण विषयों को संबोधित करने का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा 6 सितंबर 2022 से शुरू होती है और इसमें बच्चे ऑनलाइन या ऑफलाइन पार्ट ले सकते है।  विजेताओं को 2 अक्टूबर 2022 को व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जाएगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button