नोटों से नहीं हटेगी महात्मा गांधी की फोटो RBI ने दिया बयान

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलम और देश के लिए राष्ट्रीय गान लिखने वाले रविंद्र नाथ टैगोर की तस्वीर जल्द ही नोटों पर दिखने वाली रिपोर्ट को RBI ने सिरे से ख़ारिज कर दिया है।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलम और देश के लिए राष्ट्रीय गान लिखने वाले रविंद्र नाथ टैगोर की तस्वीर जल्द ही नोटों पर दिखने वाली रिपोर्ट को RBI ने सिरे से ख़ारिज कर दिया है। कहा गया था की अब तक नोटों पर सिर्फ महात्मा गांधी की फोटो देखने को मिलती थी लेकिन अब नोटों पर महात्मा गांधी के साथ साथ रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम भी देखने को मिल सकती हैं. लेकिन RBI ने ये क्लियर किया है की उसका ऐसा कोई भी प्लान नहीं है.

RBI ने क्या कहा –

RBI ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी साझा करते हुए लिखा की ‘मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चेहरे को अन्य लोगों के चेहरे से बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है’।

Related Articles

क्या थी रिपोर्ट्स –

वहीं मीडिया में छपी ख़बरों के मुताबिक, आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने गांधी, टैगोर और कलाम वॉटरमार्क के सैंपल के दो अलग-अलग सेट आईआईटी-दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी. शाहनी को भेजे हैं. साहनी को दो सेटों के बीच चयन करने और उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए जमा करने के लिए कहा गया है। इन सैंपलों पर सरकार अपना अंतिम फैसला लेगी।

पूरी प्रक्रिया साल 2017 से ही शुरू हो चुकी थी जब बनाई गयी नौ आरबीआई आतंरिक समितियों में से एक, जो नोटों की नई श्रृंखला सुरक्षा सुविधाओं के लिए बनाई गई थी. जिसमें गांधी के अलावा टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क भी होने की बात कही गई. इसके मुताबिक 2000 रुपए के नोटों को छोड़कर सभी नोटों में शामिल करने के लिए प्रस्ताव रखा गया. हालांकि इन अफवाहों पर RBI ने अब विराम लगा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button