Trending

कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाले रूसी वैज्ञानिक की हत्या, जाने क्या थी वजह !

कोरोना के कहर से कई लाख लोगों की ज़िंदगी बचाने वाले रूस के एक वैज्ञानिक की हत्या का सनसनी खेज मामला सामने आया है।

कोरोना के कहर से कई लाख लोगों की ज़िंदगी बचाने वाले रूस के एक वैज्ञानिक की हत्या का सनसनी खेज मामला सामने आया है। जिसने सुनने वालों के पैरो तले ज़मीन मानो गायब ही कर दी है। पूरे मामले की बात करे तो रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी Kovid-19 vaccine Sputnik v के निर्माण में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों में से एक एंड्री बोटिकोव Andrey Botikov की बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी।

2020 में विकसित की थी स्पुतनिक वी वैक्सीन

बोटिकोव रूस में एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे और उन्हें टीकों पर अपने काम के लिए पुरस्कार मिला था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin ने 2021 में COVID वैक्सीन पर अपने काम के लिए वायरोलॉजिस्ट को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ ‘Order of Merit for the Fatherland’ पुरस्कार से सम्मानित किया। रिपोर्ट के मुताबिक, बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी। उनका शव गुरुवार (2 मार्च) को उनके अपार्टमेंट में मिला था। पुलिस ने हत्या के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। रूसी वैज्ञानिक बोटिकोव की मौत की जांच की जा रही है।

मामूली सी कहासुनी के दौरान घोंट दिया गला

जांच अधिकारियों के अनुसार, एक 29 वर्षीय युवक ने मामूली सी कहासुनी के दौरान बेल्ट से बोटिकोव  Botykov का गला घोंट दिया और फरार हो गया। रुसी समाचार एजेंसियों के मुताबिक गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमैटिक्स Gamaleya National Research Center for Ecology and Mathematics में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button