लोकसभा चुनाव 2024: केंद्रीय चुनाव आयोग का सबसे बड़ा अपडेट, इस साल का चुनाव !

बीजेपी ने विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं को तोड़ना शुरू कर दिया है। देश में चुनाव से पहले बीजेपी ने सभी सीटों पर फील्डिंग शुरू कर दी है।

आगामी चुनाव से पहले देश की सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं। बीजेपी ने विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं को तोड़ना शुरू कर दिया है। देश में चुनाव से पहले बीजेपी ने सभी सीटों पर फील्डिंग शुरू कर दी है। राज्य की दो प्रमुख पार्टियों एनसीपी और शिवसेना ने एक महागठबंधन बनाया है। बीजेपी ने अन्य राज्यों में भी रणनीति बनाई है। कुछ ही दिनों में साफ हो जाएगा कि इस बार के चुनाव में जनता किसके हाथों में सत्ता सौंपेगी। उससे पहले चुनाव आयोग की ओर से आंकड़े आ गए हैं।

Himachal Election: कम मतदान वाले बूथों को चिह्नित कर चुनाव आयोग ने चलाया  अभियान, 52 केंद्रों में बढ़ी वोटिंग - Himachal Assembly Election 2022  Voting Percentage Increase Election ...

दुनिया में सबसे ज्यादा मतदाता भारत में हैं

चुनाव आयोग ने कहा है कि देश में कुल 96.88 करोड़ मतदाता हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा मतदाता हैं। आगामी लोकसभा 2024 के चुनाव में यही 96.88 करोड़ मतदाता तय करेंगे कि देश पर शासन कौन करेगा। ये एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड होने वाला है।

1.41 करोड़ महिला मतदाता

देखा गया है कि नये पंजीकरण में छह फीसदी नये मतदाता मतदाता के रूप में जुड़ गये हैं। इन आंकड़ों में 18 से 29 साल के बीच के दो करोड़ नये मतदाताओं ने पंजीकरण कराया है। नये मतदाता जिनका पंजीकरण हो चुका है। इसमें महिलाएं अधिक हैं। 2.63 करोड़ नए मतदाताओं ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 1.41 करोड़ महिला मतदाता हैं। तो पुरुष मतदाताओं की संख्या सिर्फ 1.22 करोड़ है।

मतदाताओं का पंजीकरण

वहीं, देश में कुल 96 करोड़ 88 लाख 21 हजार 926 मतदाता हैं। इनमें 49 करोड़ 72 लाख 31 हजार 994 पुरुष मतदाता और 47 करोड़ 15 लाख 41 हजार 888 महिला मतदाता हैं। 5 करोड़ से अधिक मतदाताओं के साथ राजस्थान में देश में सबसे अधिक मतदाता हैं। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 2024 के आम चुनाव के लिए राज्य में 5.32 करोड़ से अधिक मतदाताओं का पंजीकरण किया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button