टीम इंडिया ने रचा इतिहास, एक साथ तीनों फॉर्मेट में #नंबर 1 !

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। आईसीसी की ओर से...

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है। यह ऐतिहासिक है क्योंकि भारतीय टीम फिलहाल तीनों प्रारूपों- टी20, वनडे और टेस्ट में रैंकिंग में पहले नंबर पर है. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई एक टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 की पोजिशन पर है और यह इतिहास भारतीय टीम ने रचा है। कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या की अगुआई में टीम इंडिया ने यह इतिहास रचा है.

भारतीय टीम तीनों प्रारूपों में:

T20I रैंकिंग: भारत नंबर 1,267 रेटिंग
ODI रैंकिंग: भारत नंबर 1,114 रेटिंग
टेस्ट रैंकिंग: भारत नंबर 1,115 रेटिंग

आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है। नागपुर टेस्ट समाप्त होने के बाद यह पहली बार था जब रैंकिंग अपडेट की गई थी, यही वजह है कि भारतीय टीम ने यहां भारी बढ़त हासिल की है। अब टेस्ट में भारत के 115 रेटिंग अंक हो गए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 पर पहुंच गया है और उसके 111 रेटिंग अंक हो गए हैं।

क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम तीनों फॉर्मेट में एक साथ नंबर-1 बनी है। टी20 और वनडे फॉर्मेट में पहले ही नंबर-1 थी भारतीय टीमऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया टेस्ट में नंबर-2 थी, लेकिन नागपुर में पारी और 132 रन की जीत के बाद भारत टेस्ट मैच में भी नंबर-1 बन गया।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button