सोयाबीन को आज ही अपने डाइट प्लान में करें शामिल, मिलेंगे ये फायदे…

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है तब इसका असर इम्यूनिटी पर भी पड़ता है. इम्यूनिटी के कमजोर होने से कोई भी संक्रमण जल्दी प्रभावित करने लगता है।

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है तब इसका असर इम्यूनिटी पर भी पड़ता है। इम्यूनिटी के कमजोर होने से कोई भी संक्रमण जल्दी प्रभावित करने लगता है। ऐसे में शरीर को मजबूत बनाने के लिए विटामिन के साथ प्रोटीन होना भी जरूरी है। प्रोटीन डैमेज सेल को रिपेयर करने में मदद करता है। प्रोटीन के लिए खाने में सोयाबीन से बनी चीजें खा सकते है।

सोयाबीन – प्रोटीन का शाकाहारी सोर्स

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन से बनने वाले प्रोडक्ट्स प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। सोयाबीन और उससे बने प्रोडक्ट्स में आप सोयाबीन मिल्क, सोयाबीन का तेल, सोयाबीन चंक्स आदि का सेवन कर सकते हैं। इसमें में सैचुरेटेड फैट काफी कम होता है। साथ ही यह लैक्टस और ग्लूट फ्री प्रोटीन होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरा करने के लिए भी सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।

कुछ इस तरह लाएं उपयोग में

सोयाबीन को आप कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। आप सोया नगलेट, टोफू, सोया ग्रैनुएल, सोया मिल्क, सोया आटा आदि के रूप में इसे अपने नसते व खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में बताई गई विधि व उपयोग का किसी तरह से हशटैग भारत कोई पुष्टि नहीं करता है कृपया उपयोग में लाने से पहले संबंधित चिकित्सक से संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button