3 दिनों के लिए ताजमहल में फ्री में जा सकेंगे पर्यटक, देखने को मिलेगा ये खास स्थान !

अगर आप वीकेंड पर आगरा घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस वीकेंड ताजमहल में एंट्री फ्री होगी। मुगल बादशाह शाहजहाँ के...

अगर आप वीकेंड पर आगरा घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस वीकेंड ताजमहल में एंट्री फ्री होगी। मुगल बादशाह शाहजहाँ के 368वें पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में 17 से 19 फरवरी तक आगरा में ताजमहल में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। इस मौके पर पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की कब्रें भी देखने को मिलेंगी, जहां आम दिनों में किसी को जाने की इजाजत नहीं है।

मीडिया से चर्चा के दौरान उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि शाहजहां का उर्स हर साल की तरह इस साल भी 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए तीर्थयात्रियों और पर्यटकों का ताजमहल में प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

जानकारी के अनुसार, 17 फरवरी को दोपहर 2 बजे विभिन्न अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं के प्रदर्शन से पहले पूरे शरीर के शुद्धिकरण की प्रक्रिया की रस्म शुरू होगी। वहीं, 18 फरवरी को अनुष्ठान होगा। संदल और मिलाद शरीफ मनाया जाएगा। 19 फरवरी को सुबह से शाम तक ‘कुल’ (कुरान के चार मूल अध्यायों का पाठ) और ‘चादर पोशी’ (चादर चढ़ाना) की रस्में मनाई जाएंगी।

इस साल उर्स के मौके पर शाहजहां की कब्र पर 1450 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी. उसके बाद परिसर में ही लंगर का वितरण किया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता समीर के मुताबिक, उर्स के मौके पर ताजमहल में काफी भीड़ होगी। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि असामाजिक तत्व स्मारक में तोड़फोड़ न करें। ताजमहल के अंदर सिगरेट, बीड़ी, पान-मसाला, किसी भी तरह का झंडा, बैनर या पोस्टर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही किताबें, पेंचकस, लाइटर और चाकू जैसी चीजें ले जाने की भी मनाही है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button