उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने शुरू किया चालक प्रशिक्षण और परामर्श केंद्र !

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने गोरखपुर में चालक प्रशिक्षण और परामर्श केंद्र शुरू किया है। केंद्र वाहनों

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने गोरखपुर में चालक प्रशिक्षण और परामर्श केंद्र शुरू किया है।
केंद्र वाहनों के सुरक्षित और नियंत्रित ड्राइविंग और ड्राइवरों को व्यवहार कौशल में प्रशिक्षण प्रदान करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करेगा। विचार यात्रियों के लिए बस से यात्रा को सुरक्षित बनाने और यूपीएसआरटीसी बसों से जुड़ी सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने का है।

UPSRTC, UP Parivahan, Upparivahan, UPSRTC Online

सभी प्रकार की बसों की मरम्मत के लिए प्रशिक्षित

प्रशिक्षण के लिए पहचाने गए ड्राइवरों को प्रशिक्षित करने के लिए केंद्र पेशेवर प्रशिक्षकों को नियुक्त करेगा। निगम पूरे राज्य में इसी तरह के केंद्र खोलेगा। राज्य में ऐसे केंद्र खोलने की घोषणा फरवरी में परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने की थी। कंडक्टर भी प्रशिक्षण में भाग लेंगे और केंद्र में ग्राहकों के साथ उनके व्यवहार के बारे में परामर्श दिया जाएगा। इसके अलावा, यूपीएसआरटीसी के तकनीकी कर्मचारियों को भी केंद्र में वाहन निर्माण कंपनियों द्वारा सभी प्रकार की बसों की मरम्मत के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

यूपी परिवहन निगम की अब साधारण बसों की भी हो सकेगी आनलाइन बुकिंग, लंबी दूरी  की 2400 बसों को किया गया चिह्नित - UP Transport Corporation online seat  booking facility will also

हर साल बड़ी संख्या में नई बसें जोड़ रहा निगम

प्रशिक्षण का उद्देश्य ड्राइवरों को मानसिक रूप से फिट और सतर्क बनाना और सड़कों पर किसी घटना से निपटने में सक्षम बनाना भी होगा। निगम का एक ही चालक प्रशिक्षण संस्थान है, जो कानपुर में है। अब क्षेत्रीय स्तर पर केंद्र खोले जाएंगे।
चूंकि बस संचालन में नई तकनीक पेश की जा रही है, समय-समय पर ड्राइवरों को तकनीकी प्रगति से निपटने के लिए कौशल से लैस करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, क्योंकि निगम हर साल बड़ी संख्या में नई बसें जोड़ रहा है, नए बेड़े को संचालित करने के लिए अधिक प्रशिक्षित हाथों की आवश्यकता है। इसके लिए ड्राइवरों के विकेंद्रीकृत प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button