सावन के पहले सोमवार के दिन बृहदेश्वर मंदिर में दिखी भक्तों की भारी भीड़ 

बुधवार को इस मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु पहंचते हैं और महादेव का दर्शन करते हैं।

रामायण काल से प्राचीन है इस मंदिर का इतिहास-

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ जहां बहुत से शिव मंदिर स्थापित है। लेकिन एक ऐसा भी शिव मंदिर है, जहां शिव जी आराधना बुधवार के दिन होती है। इस शिव मंदिर की विशेषता ही अलग है और इसके साथ ही इसकी खास बात ये भी है कि यहां शिवजी की पूजा का दिन सोमवार नहीं बल्कि बुधवार का होता है और इसे बुद्धेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है। ये मंदिर लखनऊ के मोहान रोड पर स्थित है। इसकी खासियत ये भी है कि इसे भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने की थी यानि कि यह मंदिर त्रेतायुग में निर्मित है।

Related Articles

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम के आदेश पर लक्ष्मण माता सीता को वन से छोड़ने जा रहे थे तब उन्हें माता सीता की सुरक्षा को लेकर चिंता होने लगी। कहा जाता है कि लक्ष्मण ने इस स्थान पर भगवान शिव का ध्यान किया। उसके बाद भगवान भोलेनाथ प्रकट होकर लक्ष्मण को दर्शन दिए और माता सीता के विराट स्वरूप का दर्शन कराया। बताया जाता है कि जिस दिन भगवान शिव ने लक्ष्मण को दर्शन दिए थे और उस दिन बुधवार था। यही कारण है कि यहां स्थापित शिवलिंग को बुद्धेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है और तब से इनकी पूजा बुधवार के दिन ही यहां की जाने लगी है।

सीता कुंड-

मान्यता है कि जब लक्ष्मण भगवान शिव की साधना कर रहे थे तब माता सीता यहां पर स्थित कुंड में हाथ-पैर धोकर कुछ समय आराम किया था। तब से इस कुंड का नाम सीता कुंड पड़ गया। यहां आने वाले शिव भक्त पहले बुद्धेश्वर महादेव का दर्शन करते हैं फिर सीता कुंड का भी पूजन करते हैं।
विशेष पूजा
आमतौर पर शिव मंदिरों में सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। लेकिन बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में बुधवार को विशेष पूजा की जाती है। बुधवार को इस मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु पहंचते हैं और महादेव का दर्शन करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button