सपनों का घर : प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटियों की रजिस्ट्री हुई शुरू !

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बड़े स्तर पर आवंटियों की शीघ्र रजिस्ट्री कराने के लिए गठित की हैं अधिकारियों की 10 टीमें

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शारदानगर विस्तार योजना में बनाये गए प्रधानमंत्री आवासों की रजिस्ट्री शुरू कर दी है। इतने बड़े स्तर पर आवंटियों ( allottees ) को रजिस्ट्री कराने में किसी तरह की कोई दिक्कत और देरी न हो, इसके लिए प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने अधिकारियों की 10 टीमें गठित कर रखी हैं। उपाध्यक्ष द्वारा की गई इस व्यवस्था के चलते आवंटियों का अपने आशियाने का सपना साकार होने लगा है।

354 आवंटी मकान की मूल धनराशि जमा कर चुके

विशेष कार्याधिकारी डी.के. सिंह ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शारदा नगर विस्तार में 2256 आवास बनाये गए हैं। इसमें 1984 लाभार्थी आवंटन पत्र प्राप्त कर चुके हैं और अब प्राधिकरण द्वारा आवंटियों के पक्ष में आवासों की रजिस्ट्री शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक 354 आवंटी मकान की मूल धनराशि जमा कर चुके हैं, जबकि 81 लोगों ने पूरी धनराशि जमा कर दी है।

शेष लोगों की रजिस्ट्री एक सप्ताह में हो जाएगी

प्राधिकरण द्वारा 26 आवंटियों की रजिस्ट्री कर दी गई है और पूरी धनराशि जमा कर चुके शेष लोगों की रजिस्ट्री एक सप्ताह में हो जाएगी। डी.के. सिंह ने बताया कि इतने बड़े स्तर पर आवंटियों की रजिस्ट्री का कार्य जल्द से जल्द हो सके, इसके लिए उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के स्तर-एक एवं स्तर-दो के अधिकारियों की 10 टीमें गठित की हैं। इस टीम में शामिल अधिकारियों द्वारा प्रत्येक आवंटी से संपर्क किया जाएगा और उनसे धनराशि जमा कराके निबंधन की कार्यवाही संपादित करायी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक टीम को 200-200 आवंटियों की सूची उपलब्ध करायी गई है।

आधुनिक तकनीक से निर्मित है कालोनी

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इस कालोनी का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक से किया है, जिसके लिए प्राधिकरण को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार मिले हैं। कालोनी में छोटे बच्चों के खेलने के लिए आकर्षक झूले लगाये गये हैं। इसके अलावा बड़े बच्चों व वयस्कों के लिए बैडमिंटन, बास्केट बाॅल एवं वाॅलीबाॅल कोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। कालोनी में सीवेज ट्रीटमेंट सिस्टम समेत अन्य जरूरी सुविधाएं विकसित की गई हैं।

आवंटियों की सुविधा के लिए लोन मेला भी लगवाया

विशेष कार्याधिकारी डी.के. सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाये गए आवास की कीमत 6.50 लाख रूपये है, जिसमें सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को 2.50 लाख रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। वहीं लाभार्थियों को अपनी तरफ से लगभग 4.00 लाख रूपये जमा करने हैं।

आवंटियों की सहूलियत के लिए बैंक अधिकारियों से बात

कई लाभार्थियों द्वारा इतना पैसा जमा करने में असमर्थता जताते हुए प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी से मुलाकात करके इस समस्या का समाधान कराने की अपील की गई थी। इस पर उपाध्यक्ष ने आवंटियों की सहूलियत के लिए बैंक अधिकारियों से बात की और प्राधिकरण भवन में अलग-अलग चरणों में लोन शिविर का आयोजन भी कराया। इससे जरूरतमंद आवंटियों को 3.20 लाख रूपये तक का गृह ऋण मिल गया और उनकी समस्या दूर हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button