राम मंदिर उद्घाटन समारोह: ननिहाल से चावल और ससुराल से उपहार के 1100 थाल, जानिए समरोह में कहां से क्या कुछ आ रहा है

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोरों पर है। अब तारीख भी नजदीक आ रही है।

न्यूज़ डेस्क :   अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोरों पर है। अब तारीख भी नजदीक आ रही है। जब इस भव्य मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। इसको लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। 22 जनवरी  को यह  उद्घाटन किया जाएगा। जिसको लेकर विशेष तौर पर पूरा अयोध्या नगरी को सजाया जा रहा है । बताते चले कि देशभर से कई कलाकारों को अयोध्या नगरी को सजाने के लिए बुलाया गया है और अलग-अलग जगह से चीज मंगवाई गई है।

अलग अलग जगह से आएगी कई सामान

अब लोगों का बहुत जल्द लंबे समय का इंतजार खत्म होने वाला है। 22 जनवरी को होने वाले इस समारोह  में देश-विदेश से भी कई लोग पहुंचेंगे। रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी।  इसके बाद भगवान को विशेष भोग लगाया जाएगा । जिसमें अलग-अलग जगह से कई चीज मंगवाई  जा रही है। हम आपको बताते हैं कि कहां से क्या चीज आ रही है।

कहां से क्या आ रहा है

  • रामलाल के ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3000 क्विंटल चावल अयोध्या आएगा। यह अब तक की सबसे बड़ी चावल की खेप  होगी।
  • भगवान राम के ससुराल नेपाल के जनकपुर से वस्त्र, फल और मेवा अयोध्या पहुंचेगी। इसके अलावा उपहार से सजे 1100 थाल भी होंगे। वही नेपाल से आभूषण, बर्तन, कपड़े और मिठाइयां भी आएंगे। जिसमें कई प्रकार की मिठाइयां और चांदी के बर्तन शामिल होंगे।
  • यूपी के एटा से मंदिर का घंटा आएगा। जिसका वजन 2100 किलो है। इसे बनाने में 1 साल से ज्यादा समय लग गया। वही जानकारी के अनुसार यह  घंटा देश का सबसे बड़ा घंटा होगा।

प्राण प्रतिष्ठा में 3500 KG की अगरबत्ती से महकेगी भगवान राम की अयोध्या, 108  फीट है लंबाई - ayodhya ram mandir fragrant incense sticks weighing three  and half thousand kg length 108 feet lcla ...

  • गुजरात के बड़ोदरा से 108 फिट अगरबत्ती अयोध्या भेजी जाएगी। जो बनकर तैयार है।
  • मंदिर को सजाने के लिए गुलाब फूल में राम जी की तस्वीर उकेरी गई है।
  • राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान की चरण पादुकाएं भी वहां पर रखी जाएंगी। फिलहाल, ये पादुकाएं देशभर में घुमाई जा रही हैं. पादुकाएं 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी।

Ram Mandir Inauguration: ननिहाल से 3 हजार क्विंटल चावल, ससुराल से उपहारों  के 1100 थाल... जानें राम मंदिर में कहां से क्या आएगा? - Ayodhya Ram Mandir  inauguration Shri Ram ...

अयोध्या में इस समय एक भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है। जिसमें प्राण प्रतिष्ठा समारोह भारत जनवरी को होगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे। शहर में एक प्रमुख सड़क के किनारे  सूर्मेंय स्तंभ  स्थापित किया जा रहे हैं। शहर में बने राम मंदिर और नए हवाई अड्डे की तस्वीर वाले बड़े-बड़े पोस्टर में अयोध्या को मर्यादा, धर्म, संस्कृति का शहर बताया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button