राज्यसभा शीतकालीन सत्र आज से शुरू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बने राज्यसभा के सभापति !

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होते ही राज्यसभा के सभापति के रूप में कार्य किया।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होते ही राज्यसभा के सभापति के रूप में कार्य किया। आज से शुरू हुआ संसद का शीतकालीन सत्र 29 दिसंबर तक चलेगा। गुजरात चुनाव कार्यक्रम के कारण सत्र में एक महीने की देरी हुई। इससे पहले मंगलवार को संसद परिसर में रक्षा मंत्री और लोकसभा के उपनेता राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई।

पार्टियों ने विपक्ष को और समय दिए जाने की मांग

शीतकालीन सत्र के शुरू होते ही कांग्रेस ने मौजूदा सरकार द्वारा मूल्य वृद्धि और केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का मुद्दा भी उठाया। पार्टियों ने विपक्ष को और समय दिए जाने की भी मांग की और कहा कि उनकी आवाज को दबाया नहीं जाना चाहिए। कुछ अन्य विधेयकों में बहु-राज्य सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2022 और राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक, 2022 शामिल हैं। इस बीच, राज्यसभा सचिवालय ने शीतकालीन सत्र के एक दिन अपने सदस्यों के लिए एक आचार संहिता जारी की। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित Held किया गया था

उठाए गए कई बड़े मुद्दे

संसद के शीतकालीन सत्र winter session of parliament में पेश किए जाने वाले कुछ विधेयकों में व्यापार चिह्न (संशोधन) विधेयक, 2022, वस्तुओं का भौगोलिक संकेत geographical indication of goods (पंजीकरण और संरक्षण) (संशोधन) विधेयक, 2022 और निरसन और संशोधन विधेयक,repeal and amendment bill 2022 शामिल हैं। सरकार के एजेंडे में एंटी-मैरीटाइम पाइरेसी बिल, 2019 भी शामिल है, जिसे 9 दिसंबर, 2019 को लोकसभा में पेश किया गया था और इसे विदेश मामलों की स्थायी समिति के पास भेजा गया था। रिपोर्ट इस साल 11 फरवरी को पेश की गई थी। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) दोनों ने बड़े पैमाने पर बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। कांग्रेस ने आगे ECI और EWS कोटे की जल्दबाजी में नियुक्ति का मुद्दा उठाया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। ….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button