IND VS AUS: WTC फाइनल में खेली जा रही स्क्वार्ड को लेकर उठने लगे है सवाल !

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हो चुका है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया।वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हो चुका है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हो चुका है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड के ओवल में हरी पिच और बादलों से घिरे मौसम को देखकर भारत ने 4 पेसर और 1 स्पिनर के भरोसे टीम उतारी. लेकिन पहले दिन भारत का गेंदबाजी विभाग दबाव में है. ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत में एक विकेट गंवाने के बाद भारत के गेंदबाज कुछ खास नहीं कर सके। वे स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड की तेज जोड़ी के दम पर पहले दिन की समाप्ति पर तीन विकेट खोकर 327 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

कई लोग सोच रहे हैं कि पहले दिन इतने रन बने तो आगे क्या होगा. भारत के टीम चयन को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. ऐसे में भारतीय टी20 टीम के अघोषित कप्तान हार्दिक पांड्या का नाम सामने आ रहा है। कई पूर्व क्रिकेटरों के जानकारों का मानना ​​है कि पंड्या को इस टीम में होना चाहिए था।

WTC Final, India vs Australia LIVE SCORE: AUS 226/3; Steve Smith brings up  half-century

स्टीव के लिए बल्लेबाजी करना काफी आसान

भारत द्वारा अपनी पहली एकादश की घोषणा करने के बाद ही टीम संरचना को लेकर सवाल उठने लगे थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बाहर कर टीम बनाई। हालांकि शुरुआत में आसमान में बादल छाए रहे, स्थानीय मौसम कार्यालय ने बताया कि मौसम साफ रहेगा। और वही हुआ। परिणामस्वरूप स्टीव के लिए बल्लेबाजी करना काफी आसान हो गया है। हालाँकि, माना जाता है कि भारत ने अपने आदेश को मजबूत करने के लिए रवींद्र जडेजा को चुना है।

क्रिकेट के जानकारों का मानना ​​है कि इस मैच में भारत को एक सच्चे तेज गेंदबाज, हरफनमौला की कमी खलेगी. हालांकि शार्दुल ठाकुर पहले एकादश में हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि वह असली तेज गेंदबाज ऑलराउंडर नहीं हैं। जानकारों का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे हालात में टैगोर कुछ खास नहीं कर पाएंगे।

Ind vs Aus Day 2, WTC 2023 Final LIVE: India lacked positive mindset by  opting to field, says Ravi Shastri | Mint

भारत के पास टेस्ट के लिए बॉलिंग ऑलराउंडर नहीं

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने पहले दिन भारतीय गेंदबाजों को बेबस होकर अजिद पर राज करते देखा। उन्होंने पांड्या की गैरमौजूदगी के मुद्दे पर भी प्रकाश डाला। पूर्व कप्तान ने सवाल उठाया कि भारत के पास टेस्ट के लिए बॉलिंग ऑलराउंडर नहीं है? तो उन्होंने खुद जवाब दिया, ‘भारत के पास हार्दिक पांड्या हैं।’

इस मैच के कमेंटेटर नासिर हुसैन ने सवाल उठाते हुए कहा, ‘सुबह टॉस के दौरान साफ ​​हो गया कि भारत अपनी टीम को लेकर साफ नहीं हो सका. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के लिए यह पानी की तरह साफ था। उन्होंने कैमरून ग्रीन को टीम में जगह दी. ग्रीन घर और बाहर ऑस्ट्रेलियाई टीम को आत्मविश्वास देता है। इसलिए अजीरा ने उसे लेने के बारे में दो बार नहीं सोचा। भारत को ऐसे ही क्रिकेटर की जरूरत है। हां, भारत के पास एक ऑलराउंडर के रूप में शार्दुल ठाकुर हैं। अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल जैसे क्रिकेटर हैं। लेकिन वे अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं। लेकिन वह विदेशी धरती पर ऐसा नहीं कर सकता। जब टीम विदेश जाती है तो एक पेसर-ऑलराउंडर की जरूरत होती है। हार्दिक पांड्या कहां हैं?’

हार्दिक ने चोट के कारण खुद को टेस्ट टीम से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा कि हार्दिक पांड्या से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए खुद को उपलब्ध कराने के बारे में पूछा गया था, लेकिन हार्दिक ने महसूस किया कि यह उन लोगों के लिए अनुचित होगा जिन्होंने पूरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को फाइनल में पहुंचने में मदद की है। हार्दिक ने चोट के कारण खुद को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया है। उन्हें लगता है कि उनका शरीर टेस्ट मैच के दबाव को झेलने के लिए तैयार नहीं है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शुरू होने से काफी पहले टीम में शामिल किए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘नहीं। मैं बहुत मजबूत नैतिक व्यक्ति हूं। मैं वहां पहुंचने के लिए 10 प्रतिशत योगदान नहीं दे सका। मैं 1 प्रतिशत का भी हिस्सा नहीं हूं। इसलिए मुझे इस बात का कोई मलाल नहीं है कि मुझे उस टीम में जगह नहीं मिली। मैं तब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल या टेस्ट मैच नहीं खेलूंगा जब तक मुझे नहीं लगता कि मैं टीम में जगह बना चुका हूं।’

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button