#’Upsc Success Story’: ‘बॉलीवुड फ़िल्मों’ के साथ की UPSC की तैयारी, First Attempt में बनीं IPS ऑफ़िसर !

'यूपीएससी परीक्षा' (Upsc Exam) 'क्वालीफाई करना' (To Qualify) कोई आम-बात नहीं है। ऐसे में आईपीएस की ट्रेनिंग (IPS training) को पूरी करना दोनों ही कोई साधारण काम नहीं (No Ordinary Work) है।

‘यूपीएससी परीक्षा’ (Upsc Exam) ‘क्वालीफाई करना’ (To Qualify) कोई आम-बात नहीं है। ऐसे में आईपीएस की ट्रेनिंग (IPS training) को पूरी करना दोनों ही कोई साधारण काम नहीं (No Ordinary Work) है। लेकिन ‘मध्य प्रदेश’ (Madhya Pradesh) के ‘भोपाल’ (Bhopal) की रहने वाली ‘आईपीएस अधिकारी’ ‘सिमाला प्रसाद’ (Simala Prasad) ने एक ही प्रयास में यह सफलता हासिल की है।

बॉलीवुड फिल्मों में बनाई पहचान 

बता दें कि सिमाला ने इसके अलावा ‘बॉलीवुड की फिल्मों’ (Bollywood Movies) में भी ‘अपनी एक अलग पहचान’ (your own identity) बनाई है। ‘आईपीएस अधिकारी’ (Ips Officer) के लिए बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Movies) में काम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण (Challenging) होता है।

इस सिलसिले में अधिकारी सिमाला प्रसाद ने पहली बार में सफलता हासिल की है। ऐसे में फिल्म अभिनेत्री सिमाला प्रसाद अपराधियों के लिए एक सख्त मिजाज (Strong Mood) कायम रखती हैं।

‘बिना कोचिंग’ के मिली सफलता

रिपोर्ट के अनुसार, सिमाला प्रसाद को पीसीएस की परीक्षा पास करने के बाद पहली पोस्ट‍िंग डीएसपी के तौर पर मिली थी। इस सिलसिले में इस नौकरी के बाद उन्होंने UPSC की तैयारी की शुरुआत की। बता दें कि सिमाला ने बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में UPSC क्लियर किया और IPS अधिकारी बन गईं

आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद (IPS Officer Simala Prasad) की पढ़ाई सेंट जोसफ स्‍कूल से की थी। ऐसे में सिमाला का जन्‍म 8 अक्टूबर 1980 को हुआ था। सिमाला ने भोपाल के बरकत उल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन कम्पलीट किया। बता दें कि, पीजी कॉलेज में उन्हें गोल्ड मेडलिस्ट भी मिल चुका है।

‘Self Study’ के जरिये क्लीयर किया Exam

सिमाला ने अपने शब्दों में कहा है, आईपीएस (IPS) बनने के लिए मैंने किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया था। सेल्फ स्टडी के जरिये (Through Self Study) ही ‘यूपीएससी एग्जाम को क्लीयर किया है।

ऐसे में मैंने कभी सोचा नहीं था कि, मैं सिविल सर्विस में जाउंगी, लेकिन मेरे घर के माहौल ने मुझे आईपीएस बनने की इच्छा जागरूक किया।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button