BIHAR POLITICS: बिहार में सियासी बवाल, BJP और JDU में तकरार, लालू के लाल बनाएँगे सरकार

BIHAR POLITICS: महाराष्ट्र में सियासी बवाल के बाद बिहार की राजनीती में भी उठापटक शुरू हो गयी है।

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद अभी तक कैबिनेट विस्तार हो भी नही पाया था कि अब बिहार में सत्ता परिवर्तन की आहट आने लगी है . जिस तरह से 2017 में RJD को धोखा देकर JDU ने बीजेपी से गठबंधन कर सरकार बना ली थी कुछ उसी प्रकार अब JDU बीजेपी को छोड़ कर RJD से गठबंधन करने जा रही है .
खबरों की माने तो सारा रोड मैप तैयार कर लिया गया है बस औपचारिक तौर पर ऐलान होना बाकी है . वहीं खबरें ये भी है कि तेजस्वी यादव ने ग्रहमंत्रालय की मांग की है जिसपर नीतीश तैयार भी हो गये है .

RCP सिंह बने विलेन-

पूर्व केंद्रीय और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद सिंह (RCP Singh) के इस्तीफे के बाद बिहार में सियासत गरमा गई है। जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इशारों में बीजेपी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।
अब कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार, एनडीए से अलग होकर महागठबंधन में शामिल हो सकते हैं। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि आरसीपी सिंह का तन जेडीयू में था लेकिन मन कहीं और था. 2020 में जैसे चिराग मॉडल के सहारे षड़यंत्र रचकर नीतीश जी को डैमेज किया गया था, वैसे ही आरसीपी सिंह के सहारे फिर षडयंत्र रचा जा रहा था.

बता दें की ये वही आरसीपी सिंह है जिन्होंने नीतीश कुमार के कहने पर 12 साल पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर जेडीयू ज्वाइन किया था। करीब डेढ़ साल पहले जेडीयू के राष्ट्रीय अघ्यक्ष भी रहे थे।
जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सिंह को पार्टी की ओर से राज्यसभा का एक और कार्यकाल देने से इनकार करने के बाद केंद्रीय मंत्रिपद छोड़ना पड़ा था।

नीतीश ने बिहार का किया सत्यानाश –

अब आरसीपी गुट लगातार JDU पर हमलावर है. आरसीपी सिंह के करीबी कहे जाने वाले जेडीयू के पूर्व प्रवक्ता अजय आलोक ने ट्वीट किया पिछले 12 साल से PM बनने की आशा में बिहार का सत्यानाश करने वाले ये महान व्यक्ति नीतीश कुमार नहीं बल्कि नाश कुमार हैं. कबीरदास ने तो अपनी डाल काटी थी ये आदमी अपनी छाया को काटने चला हैं. सोचिए आप लोग ?? आपका क्या होगा ?

गौरतलब है की JDU और बीजेपी के गठबंधन में कलह की एक वजह ये भी है की बीजेपी सरकार में ज्यादा दखल देने लगी थी जिस वजह से नितीश कुमार और JDU के नेता काफी नाराज बताए जा रहे थे. वहीँ गठबंधन में फुट का सिलसिला 2020 में हुए विधानसभा चुनाव से ही शुरू हो गया था जब टिकट का बटवारा हुआ और कई नेताओं का टिकट कटा और जिसको मिला भी तो मन मुताबिक नहीं मिला।

चिराग पासवान का हमला –

वहीं एलजेपी प्रमुख और जमुई सांसद चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार पर तंज करते हुए कहा कि जैसे ही कुर्सी फिक्स होगी वो पाला बदल लेंगे. चिराग ने दावा किया है कि बिहार में सरकार अपना कार्यकाल नहीं पूरा कर पाएगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button