गाँधी जयंती पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी !

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इसके साथ ही, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिराल और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी गांधी जी को उनकी जयंती पर याद किया।

6 जुलाई 1944 को रंगून रेडियो से बापू को राष्ट्रपिता बुलाते हुए आजाद हिन्द फौज के लिए आशीर्वाद मांगा था। बापू के घरवालों ने उनका नाम मोहनदास करमचंद गांधी रखा था। उनका जन्म गुजरात के पोरबंदर में 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इसके साथ ही, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिराल और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी गांधी जी को उनकी जयंती पर याद किया।

Gandhi Jayanti 2021 : Interesting Facts about mahatma gandhi life gandhiji  speech drawing poster essay - Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी की जयंती  आज, जानें बापू के जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें ...

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा- गांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएं हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी  का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें। उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचार प्रत्येक युवा को उस परिवर्तन का वाहक बनने में सक्षम बनाएं, जिसका उन्होंने सपना देखा था, ताकि सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।

PM मोदी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि, खादी और  हाथ से बने सामान खरीदने की अपील की

उपराष्ट्रपति ने कहा- गांधी जी के सिद्धांतों को करें याद

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘एक्स’ पर कहा कि गांधी जयंती पर, जब हम राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, तो आइए हम सत्य और अहिंसा के उनके सिद्धांतों को याद करें, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम का मार्गदर्शन किया। आइए, हम भारत की सर्वाधित प्रगति के लिए आत्मनिर्भरता और सार्वभौमिक भाईचारे के उनके दृष्टिकोण को कायम रखने का संकल्प लें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button