‘गुजरात’: पीएम ने राष्ट्रीय सम्मेलन को किया संबोधित, कहा – ‘भारत ने 25 साल के लिए तय किया नया लक्ष्य’ !

'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी' (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात में पर्यावरण मंत्रियों  (Environment Ministers in Gujarat) के सम्मेलन को संबोधित किया है।

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात में पर्यावरण मंत्रियों  (Environment Ministers in Gujarat) के सम्मेलन को संबोधित किया है। इस सम्मेलन के दौरान पीएम का कहना है कि, आज का नया भारत नई सोच और नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है। इस सिलसिले में अपने कर्तव्य को पूरा करने के हमारे कई ट्रैक रिकॉर्ड के कारण दुनिया आज भारत के साथ जुड़ते हुये नजर आ रही है।

‘भारत नई सोच’ के साथ आगे बढ़ रहा

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने गुजरात के एकता नगर में राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है। ऐसे में इसके साथ ही उन्होंने पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि, मैं इस सम्मेलन में उपस्थित सभी राज्यों से पर्यावरण संरक्षण में सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने और पूरे भारत में सफल समाधान लागू करने का आग्रह करता हूं।

‘भारत ने 25 साल’ के लिए तय किया नया लक्ष्य

आपको बता दें कि पीएम ने एकता नगर में आयोजित हो रहे पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में बताया कि, हम ऐसे समय में मिल रहे हैं। जब भारत अगले 25 साल के लिए नया लक्ष्य तय कर रहा है। आज भारत तेज़ी से विकसित अर्थव्यवस्था की तरफ अग्रसर होते हुए नजर आ रहा है। इस सिलसिले में निरंतर अपनी इकोलॉजी को भी मजबूत कर रहा है।

‘फॉरेस्‍ट कवर’ में हुई वृद्धि 

उन्‍होंने कहा क‍ि हमारे फॉरेस्‍ट कवर (Forest Cover) में काफी वृद्धि हुई है। इस सिलसिले में वेटलैंड्स का दायरा (Range of Wetlands) भी तेज़ी से बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार अपने कमिटमेंट को पूरा करने के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड के कारण ही दुनिया आज भारत के साथ जुड़ हुई है। ऐसे में बीते वर्षों में गिर के शेरों, बाघों, हाथियों, एक सींग के गेंडों और तेंदुओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

‘2070’ तक नेट जीरो का रखा टार्गेट

इस मामले में हाल ही में कुछ दिनों पहले ही मध्य प्रदेश में चीता की घर वापसी से एक नया उत्साह सामने आई थी है ऐसे में भारत ने साल 2070 तक नेट जीरो का टार्गेट रखा है। इस समय सिर्फ देश का फोकस ग्रीन ग्रोथ पर है। ग्रीन जॉब्स पर है। इस सिलसिले में सभी लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हर राज्य के पर्यावरण मंत्रालय की भूमिका निभाई जायेगी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button