Pansexuality: अपनी सेक्सुअलिटी को लेकर थी शर्मिंदा, मोनिका डोगरा ने तोड़ी चुप्पी !

गायिका-अभिनेत्री मोनिका डोगरा ने हाल ही में पैनसेक्सुअल होने के बारे में खोला, कैसे उन्होंने अपनी शादी को लंबे समय तक मीडिया से गुप्त रखा

गायिका-अभिनेत्री मोनिका डोगरा ने हाल ही में पैनसेक्सुअल होने के बारे में खोला, कैसे उन्होंने अपनी शादी को लंबे समय तक मीडिया से गुप्त रखा और अपने चचेरे भाइयों द्वारा छेड़छाड़ किए जाने के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा भी किया।

मोनिका डोगरा ने किया खुलासा

एक साक्षात्कार में, मोनिका ने खुलासा किया कि उसने पहली बार खुद को पैनसेक्सुअल के रूप में पहचाना जब उसने लगभग पांच या छह साल पहले यह शब्द सुना और उसे तुरंत एहसास हुआ कि वह वही थी। मोनिका ने कहा कि जब वह छोटी थी, तो कुछ दिनों में एक कब्र थी, और अन्य दिनों में अति-स्त्री।

मुझे नहीं पता था कि मैं कौन थी

हाल ही में मोनिका ने बातचीत में बताया कि वो जब बड़ी हो रही थीं तो उनके अंदर अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर काफी कंफ्यूजन थी। पैनसेक्शुएलिटी को लेकर मोनिका ने बताया कि कुछ पांच-छह सालों पहले सुना था। उन्हें फौरन एहसास हुआ कि ये तो उनके बारे में ही है। मोनिका कहती हैं कि ‘या तो आप गे हैं या फिर स्ट्रेट। मैं जब छोटी थी तो किसी दिन टॉम बॉय तो किसी दिन हाईपर फेमिनिन थी। मुझे अपनी पर्सनैलिटी की दोनों साइड दिखाना बेहद पसंद था। मैं उन लड़कियों में गिनी जाती थीं जो लड़कों की तरह है और उन लड़कों में भी जो फेमिनिन थे’।

मोनिका ने बताया जब वो स्कूल में थीं तब उन्हें लगा था कि वो बाईसेक्शुअल हैं। तब उन्हें नहीं पता था कि पैनसेक्शुएलिटी क्या होता है? उन्होंने कहा ‘मुझे ये पता था कि मुझे फेमिनिन लड़के और मस्क्युलिन लड़कियां पसंद थीं’। जब 5-6 साल पहले उन्हें पैनसेक्सुएलिटी को बारे में पता चला तो उन्हें एहसास हुआ कि यही शब्द है जो उन्हें सेक्शुली सही तरही से डिफाइन कर सकता है।

 

अभिनेत्री ने अपनी शादी को रखा गुप्त

मोनिका ने यह भी खुलासा किया कि उसकी शादी एक बहुत ही ‘सभ्य, दयालु, बुद्धिमान और बेहद समझदार’ व्यक्ति से हुई थी। हालांकि अब दोनों अलग हो गए हैं। उन्होंने बताया कि ‘बड़े होते वक्त मुझे अपने शरीर के कई हिस्सों को लेकर शर्मिंदगी महसूस होती थी। मुझे याद कि है कि जब मुझे ब्रेस्ट ग्रोथ का एहसास हुआ तो मैं घंटों तक रोई थी मुझे लगा था कि मेरी जिंदगी खत्म हो गई । मेरे एक कजिन ने मुझे रात में सोते हुए पाया और मोलेस्ट किया था। मैं कला के जरिए ही अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर बात कर पाती थी’।

मोनिका ने बताया कि क्या हुआ था जब उन्होंने अपनी सेक्सुएलिटी के बारे में पति को बताया था। मोनिका कहती हैं कि ‘मैंने उससे बयां कि किया कि मुझे अपनी एक कोस्टार से प्यार हो गया था जो फिल्म में ट्रांस वुमन का किरदार निभा रही थी। मेरे पति ने मेरा हाथ पकड़कर मेरी पूरी बात सुनी और समझी। इसके बाद हमने अपनी शादी को डिजॉल्व करने का फैसला किया। मैंने अपनी शादी को हमेशा सीक्रेट रखा था’।

चचेरे भाइयों ने किया छेड़छाड़

उसने यह भी खुलासा किया कि भारत में उसके चचेरे भाइयों द्वारा उसके साथ छेड़छाड़ की गई थी और जब वह सो रही थी तो एक पारिवारिक मित्र ने उसे अनुचित तरीके से छुआ था।

दो पात्रों की कहानी को दर्शाया

इस बीच वर्क फ्रंट की बात करें तो मोनिका आखिरी बार वेब सीरीज ‘द मैरिड वुमन’ में रिद्धि डोगरा के साथ नजर आई थीं। इस शो में दो पात्रों की कहानी को दर्शाया गया है जो खुद को खोजने की यात्रा पर हैं क्योंकि वे समाज द्वारा निर्धारित सीमाओं को धुंधला कर देते हैं जब वे एक गहन संबंध और प्यार महसूस करते हैं। मोनिका ‘रॉक ऑन !!’, और ‘धोबी घाट’ जैसी फिल्मों का भी हिस्सा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button