Lucknow: नागरिकों की सुरक्षा करना हमारा प्रथम कर्तव्य: श्री धर्मपाल सिंह !

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ में नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी की गरिमामयी उपस्थिति में आज यहां उत्तर प्रदेश केन्द्रीय नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान,

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ में नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी की गरिमामयी उपस्थिति में आज यहां उत्तर प्रदेश केन्द्रीय नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान, उ0प्र0, छठामील, लखनऊ में एक वृहद् मॉकड्रिल का आयोजन किया गया तथा मंत्री जी द्वारा वर्ष 2020 एवं 2021 हेतु स्वयं सेवकों को उ0प्र0 शासन प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा मंत्री ने कहा कि जीवन व सम्पत्ति की हानि को कम करने, उत्पादन की निरन्तरता को बनाये रखने एवं नागरिकों के मनोबल को बनाये रखने जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों की पूर्ति के प्रशिक्षण हेतु नागरिक सुरक्षा विभाग का महत्वपूर्ण योगदान है।

प्रशिक्षण हेतु नागरिक सुरक्षा विभाग का है महत्वपूर्ण योगदान

श्री धर्मपाल जी ने कहा कि नागरिक सुरक्षा कोर के स्वयंसेवक किसी भी आकस्मिक घटना के समय फर्स्ट रिसपान्डेन्ट के रूप में कार्य करते हैं और फर्स्ट रिसपान्डेन्ट के रूप में उनकी भूमिका किसी भी प्रकार की हानि की व्यापकता एवं प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण है। नागरिक सुरक्षा विभाग एक महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील विभाग है और नागरिकों की सुरक्षा करना हमारा प्रथम कर्तव्य है। उन्होंने यह भी कहा कि ’’संकल्प का कोई विकल्प नहीं होता’’ और स्वयं सेवकों द्वारा नागरिकों की सुरक्षा हेतु जो संकल्प लिया जाता है, उस संकल्प के कारण ही बड़ी से बड़ी अप्रिय एवं जानलेवा स्थिति में भी स्वयं सेवकों में आम लोगों के जानमाल की सुरक्षा की भावना बलवती होती है।

स्थानीय फायर ब्रिगेड ने किया सहयोग

मॉकड्रिल के दौरान लखनऊ सिविल डिफेन्स से सैकड़ों वार्डेनों ने छोटी-छोटी आग को बुझाने का, घायल व्यक्तियों को प्राथमिक चिकित्सा देने व विभिन्न प्रकार के घायलों को बचाव की आकस्मिक विधियों, फायरमैन लिफ्ट, दो, तीन, चार हाथों की गद्दी, बनावटी स्टेªचर, मानवीय पालना, मानवीय बैसाखी आदि के द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुॅंचाने, क्षतिग्रस्त बिल्डिंग में फॅंसे लोगों को रस्से और लैडर के सहारे बाहर निकालने का प्रदर्शन किया गया, जिसमें स्थानीय फायर ब्रिगेड ने भी सहयोग किया।

प्रदर्शन के उपरान्त विभाग के अनेक पदाधिकारियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये। मॉकड्रिल को देखकर मंत्री श्री धर्मपाल सिंह अभिभूत हुए एवं कार्यक्रम को सुचारु व सुव्यवस्थित रूप से संचालित कराने हेतु कार्यक्रमों में सम्मिलित पदाधकारियों सर्वश्री राकेश कुमार मिश्रा, सुमित मौर्य, मनोज वर्मा, विष्णु कुमार शर्मा, योगेश कुमार एवं ऋषि कुमार की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

 

इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री राजन शुक्ला ने कहा कि नागरिक सुरक्षा विभाग जनता की सेवा में निरन्तर तत्पर है और नागरिकों की सुरक्षा विभाग का प्रथम कर्तव्य है। उन्होंने मंत्री जी द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने और स्वयं सेवकों का उत्साहवर्धन करने हेतु आभार व्यक्त किया।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button