‘विपक्ष आपस में लड़ रहे’, 2014 के बाद से भारत की प्रगति: निर्मला सीतारमण !

सीतारमण ने आज कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बजट पेश किया गया. उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कई तथ्य पेश किये।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बजट पेश किया गया. उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कई तथ्य पेश किये। निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर सियासी हमला बोला। उन्होंने विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति पर प्रकाश डाला और भारत के साथ तुलना की। आज संसद में निर्मला ने कहा, ‘आज पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था दो संकटों से जूझ रही है। एक तो महंगाई और धीमी प्रगति. पिछले वित्तीय वर्ष में वैश्विक अर्थव्यवस्था में केवल 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं विश्व बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में विकास दर गिरकर 2 फीसदी रह जाएगी।

India's Economic Development Took Place Despite The Corona Epidemic: Nirmala  Sitharaman In Parliament

चीन जैसी मजबूत अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता मांग स्थिर

विकसित देशों में ब्रिटेन में मुद्रास्फीति सबसे अधिक है। यूरो क्षेत्र में भी स्थिति ऐसी ही है। जर्मनी की अर्थव्यवस्था भी चुनौतियों का सामना कर रही है। आईएमएफ को डर है कि देश की अर्थव्यवस्था में 0.3 फीसदी की गिरावट आएगी। चीन जैसी मजबूत अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता मांग स्थिर हो गई है। तुलना करके भारत की अर्थव्यवस्था को समझना चाहिए।

आपने लोगों को सपने दिखाए। हमने सपना पूरा किया।

निर्मला ने कहा, ‘2013 में मॉर्गन स्टेनली ने भारत को ‘नाजुक’ रेटिंग दी थी। मॉर्गन स्टेनली ने 9 साल में भारत की रेटिंग बढ़ाई है। हमारी सरकार की नीतियों के कारण भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ रही है। हम कोविड संकट के बावजूद आगे बढ़ रहे हैं। जनधन योजना, डिजिटल इंडिया जैसी योजनाओं से आम आदमी को मदद मिली है। इससे पहले 6 दशकों में मैं ‘गरीबी हटाओ’ के नारे ही सुनता था। लेकिन कुछ न हुआ। लेकिन मोदी सरकार आई और सब कुछ बदल दिया। यह परिवर्तन कैसे हुआ? हमारी सरकार चलाने का तरीका बदल गया है।

यूपीए काल में कहा जाता था कि बिजली कनेक्शन मिलेगा, पानी आएगा, सड़कें बनेंगी. और ये सब हमारे समय में ही हो चुका है। लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आपने लोगों को सपने दिखाए। हमने सपना पूरा किया। पिछले 9 वर्षों में पूंजीगत व्यय 3.92 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 10.9 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

‘यूपीए ने एक दशक बर्बाद कर दिया है।

भारत गठबंधन पर हमला बोलते हुए निर्मला ने कहा, ‘यूपीए ने एक दशक बर्बाद कर दिया है. यूपीए का मतलब भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद है। वे खुद एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। बंगाल में कांग्रेस, सीपीएम तृणमूल के खिलाफ लड़ रही हैं। पंजाब में कांग्रेस एक-दूसरे के खिलाफ खड़ी है। दिल्ली में आप और कांग्रेस भी एक दूसरे से लड़ रहे हैं। केरल में कांग्रेस और लेफ्ट लड़ रहे हैं। त्रिपुरा में लेफ्ट और कांग्रेस भी लड़ रहे हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली में यहां के मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा करने आए थे। उन्होंने आकर कहा कि उनमें कुछ खास नहीं है और अपनी निराशा व्यक्त की। यह उनके संघर्ष का एक उदाहरण है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button