Anurag Thakur on OTT Content: ‘रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर नहीं दी जाएगी अश्लीलता की अनुमति: अनुराग ठाकुर !

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। जिसका मुख्य उद्देश्य ओटीटी को जिम्मेदार सामग्री बनाने, उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने और दिव्यांग लोगों के लिए ओटीटी को अधिक सुलभ बनाने के लिए प्रोत्साहित करना था। अनुराग ने आज की बैठक में कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म आज गेम-चेंजर बनकर उभरे हैं। और प्रतिभाशाली रचनाकारों को विश्व स्तर पर अपना काम प्रदर्शित करने का अवसर दिया है। इसलिए अनुराग ने ओटीटी प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे ‘रचनात्मक अभिव्यक्ति’ की आड़ में अपवित्रता का दुरुपयोग न करें।

सभी उम्र के लोगों के लिए एक संपूर्ण मनोरंजन अनुभव प्रदान

मंत्री ने सामग्री नियंत्रण की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘भारत एक विविधतापूर्ण देश है। ओटीटी को देश की सामूहिक चेतना को प्रतिबिंबित करना चाहिए और सभी उम्र के लोगों के लिए एक संपूर्ण मनोरंजन अनुभव प्रदान करना चाहिए। लेकिन मंचों को हमारी सांस्कृतिक विविधता के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। क्योंकि रचनात्मकता भारत की अर्थव्यवस्था का ताला खोलती है।’अनुराग चाहते हैं कि ओटीटी ऐसी सामग्री पर फिल्म श्रृंखला लेकर आएं जो घरेलू दर्शकों की सांस्कृतिक संवेदनाओं के अनुकूल हो। और भारत की क्षेत्रीय सामग्री का जश्न मनाता है।

सरकार और उद्योग को मिलकर करना चाहिए काम 

विभिन्न ओटीटी के प्रतिनिधियों ने भी मंत्रालय द्वारा उल्लिखित लक्ष्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। कहा जाता है कि वे अपने दायरे में आने वाली जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं। उन्होंने राष्ट्र की सामूहिक चेतना के अनुकूल सामग्री बनाने का भी आश्वासन दिया। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया कि दर्शकों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए उद्योग के भीतर नवप्रवर्तन शक्ति को बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए। ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत में अधिक जिम्मेदार मनोरंजन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अनुराग ठाकुर के मुताबिक रचनात्मक अभिव्यक्ति, सांस्कृतिक विविधता और मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए सरकार और उद्योग को मिलकर काम करना चाहिए। तभी प्रगति की जा सकती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button