Google pay पर अब आधार से कर सकेंगे UPI Activation, जाने कैसे !

आज से, Google पे उपयोगकर्ता एनपीसीआई के माध्यम से आधार का उपयोग करके यूपीआई के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग के हिस्से के रूप में,

आज से, Google पे उपयोगकर्ता एनपीसीआई के माध्यम से आधार का उपयोग करके यूपीआई के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग के हिस्से के रूप में, गूगल पे उपयोगकर्ताओं के लिए डेबिट कार्ड के बिना यूपीआई स्थापित करने का एक नया तरीका पेश कर रहा है। इस स्टेप के जरिए यूजर्स UPI आईडी सेट कर सकते हैं। भुगतान डिजिटल माध्यम से भी किया जा सकता है। इस कदम का उद्देश्य वित्तीय समावेशन को बढ़ाना है। यह सुविधा कुछ बैंकों के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है।

अगर कोई आधार के जरिए यूपीआई ऑनबोर्डिंग करना चाहता है, तो उसे दो चीजें सुनिश्चित करनी होंगी। सबसे पहले, उनका फोन नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत होना चाहिए। और दूसरा बैंक अकाउंट और आधार लिंक होना जरूरी है।

Google Pay यूजर्स की मौज! डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं, सीधे Aadhaar से करें UPI पेमेंट - how to google pay users activate upi through aadhaar - Navbharat Times

इसे तीन आसान चरणों में किया जा सकता है

  • अब से Google Pay यूजर्स को दो विकल्प दिए जाएंगे। पहले की तरह नियमित डेबिट कार्ड से भुगतान के विकल्प बने रहेंगे। इसके अलावा आधार के जरिए यूपीआई आईडी खोलने का एक और विकल्प होगा।
  • आधार से ओपन करने पर सबसे पहले ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को मुहैया कराने के बाद बैंक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद आपको यूपीआई पिन सेट करने का विकल्प मिलेगा।
  • यह किया जाना चाहिए। इसके बाद आप Google Pay ऐप का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन, बैलेंस चेक आदि कर सकते हैं।

BHIM - Making India Cashless | Download BHIM App For Android & iOS

ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग करके यूपीआई एक्टिवेशन शुरू

Google ने कहा कि वे आधार संख्या संग्रहीत नहीं करते हैं। इसे केवल सत्यापन के लिए एनपीसीआई के साथ साझा किया जाएगा।यह सुविधा लोगों के व्यापक हित को ध्यान में रखकर शुरू की जा रही है , गूगल के उत्पाद प्रबंधन निदेशक शरथ बुलुसु ने कहा, “हम गूगल पे में आधार-आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण का उपयोग करके यूपीआई एक्टिवेशन शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं।” इससे यूजर्स की पेमेंट प्रोसेस काफी आसान और सुविधाजनक हो जाएगी। यह वित्तीय समावेशन के लिए सरकार के दृष्टिकोण के लिए भी प्रासंगिक है। इस फीचर को भविष्य में और बढ़ाया जाएगा और इस फीचर को लेकर हमारे प्रयास भारत में डिजिटल पेमेंट के चलन को और बढ़ाएंगे।’

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button