Modi’s address at SCO: SCO की पहली मीटिंग का हुआ समापन, पीएम मोदी ने इन बड़े मुद्दों पर की चर्चा !

SCO की बैठक का पहला राउंड समाप्त हो गया है। जिस दौरान देश के प्रधानमंत्री ने भारत से जुडी कई नयी योजनाओं के विषय में दुनिया के सामने अपनी बात रखी।

SCO की बैठक का पहला राउंड समाप्त हो गया है। जिस दौरान देश के प्रधानमंत्री ने भारत से जुडी कई नयी योजनाओं के विषय में दुनिया के सामने अपनी बात रखी। बता दें उज्बेकिस्तान के समरकंद में हो रही मीटिंग में SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई।

देश के नए स्टार्टअप से जुड़े अनुभव को शेयर करने की करी बात

बैठक का पहला राउंड में पीएम मोदी ने कहा कि भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और विश्वास का समर्थन करता है। साथ ही उन्होंने मीटिंग के दौरान कहा कि भारत स्टार्टअप और इनोवेशन पर एक नया विशेष कार्य समूह स्थापित करके एससीओ के सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार है। भारत आज दुनिया में मेडिकल और वेलनेस टूरिज्म के लिए सबसे किफायती गंतव्यों में से एक है। कोरोना के मामलो में पीएम बोले कि दुनिया कोविड महामारी से उबर रही है। यूक्रेन क्राइसिस और कोरोना की वजह से global supply chain में कुछ दिक्कतें आई हैं।

SCO के तहत बाजरा खाद्य महोत्सव आयोजित करने का प्रस्ताव रखा।

विश्व ऊर्जा और खाद्य संकट का सामना कर रहा है। SCO देशों के बीच सप्लाई चेन विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए बेहतर कनेक्टिविटी की जरूरत है। जिस पर व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रूस विकासशील देशों को मुफ्त खाद देने को तैयार है। पीएम ने कहा कि विश्व आज एक और बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है, वो है नागरिकों की खाद्य सुरक्षा निश्चित करना। इसका समाधान मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देना है। ये विश्व के कई हिस्सों में हजारों सालों से उगाया जा रहा है। ये खाद्य का उत्तम साधन है।

क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और व्यापार, निवेश और ऊर्जा आपूर्ति जैसे मुद्दो पर वार्ता की गयी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल में शंघाई सहयोग संगठन के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिसमें प्रमुख क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और व्यापार, निवेश और ऊर्जा आपूर्ति जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button