French manicure at home: अब बिना chipping और cracking के पाए सुन्दर, चमकदार नेल !

नाखून का स्वास्थ्य कई लोगों के लिए एक चुनौती है। कई लोग विभिन्न समस्याओं का समाधान ढूंढते समय जानबूझकर नाखूनों को बाहर छोड़ देते हैं।

नाखून का स्वास्थ्य कई लोगों के लिए एक चुनौती है। कई लोग विभिन्न समस्याओं का समाधान ढूंढते समय जानबूझकर नाखूनों को बाहर छोड़ देते हैं। सच तो यह है कि बहुत से लोग अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाकर चलते तो हैं लेकिन उन्हें साफ रखने की जरूरत के बारे में नहीं सोचते। हम आपके नाखूनों को अच्छा और चमकदार बनाए रखने के लिए फ्रेंच मैनीक्योर का अभ्यास कर सकते हैं।

लेकिन बहुत से लोग फ़्रेंच मैनीक्योर के बारे में सुनकर आश्चर्य करते हैं कि इसे कैसे किया जाए। लेकिन हम हाथों में चमक और स्वास्थ्य लाने के लिए फ्रेंच मैनीक्योर को स्थायी बना सकते हैं। लेकिन ब्यूटी पार्लर जाने के बजाय हम घर पर ही नियमित फ्रेंच मैनीक्योर कर सकते हैं।

Easiest Ways To Do French Nails At Home Yourself! | HerZindagi

 

STEP-1  फ्रेंच मैनीक्योर करने में पहला कदम अपने नाखूनों को फाइल करना और आकार देना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने नाखूनों को साफ और आकार में रखें। फ़्रेंच मैनीक्योर करने के परिणामस्वरूप फ़्रेंच मैनीक्योर टिप स्टिकर का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके ऊपर बेज रंग की नेल पॉलिश का शेड अवश्य लगाएं।

Nail Care Tool" Images – Browse 107 Stock Photos, Vectors, and Video |  Adobe Stock

STEP-2  के बाद 15 मिनट तक इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। जब नाखून पूरी तरह से सूख जाएं तो उस पर उसी शेड की दूसरी नेल पॉलिश लगाएं। यह आपके नाखूनों के स्वास्थ्य और मजबूती को बढ़ाने में मदद करता है। ये फ्रेंच मैनीक्योर के पहले दो चरण हैं। घर पर बना सीरम और एलोवेरा एक सप्ताह के लिए मुख्य आधार हैं

Manicure Pedicure Stock Photos, Images and Backgrounds for Free Download

STEP-3 फ्रेंच मैनीक्योर स्टिकर लें और इसे नाखून के सफेद सिरे से नीचे की ओर चिपका दें। इसे बड़े करीने से व्यवस्थित करने के बाद अपनी जगह पर चिपकाने का ध्यान रखें। यह अगला कदम है। उसके बाद, सुनिश्चित करें कि आप नाखून की नोक को ढकने वाले स्टिकर पर सफेद नेल पॉलिश लगा लें। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और नाखून की नोक पर सफेद नेल पॉलिश का एक और कोट लगाएं।

Amazon.com : French Manicure Dipping Powder The professional Pink and White  Dip Powder Set. (16 oz) : Beauty & Personal Care

STEP-4 एक बार जब नाखून की नोक सूख जाए, तो धीरे से अपने नाखून से स्टिकर को हटा दें। आप एक पारदर्शी कोट के साथ अपने पूरे नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा सकती हैं। इस तरह से किया जाना चाहिए फ्रेंच मैनीक्योर। इसकी खास बात यह है कि आप इसे घर पर भी बहुत आसानी से कर सकते हैं।एकदशी तीन साल के बाद आती है और फ्रेंच मैनीक्योर करते समय सभी एकादशियों के व्रत के गुणों का ध्यान रखना चाहिए।

What’s the buzz about?

आइए देखें कि घर पर फ्रेंच मैनीक्योर करते समय किन बातों का ध्यान रखें।

  • अपना बेस कोट लगाने से पहले, अपने नाखूनों को रुई के फाहे और सफेद सिरके या नेल पॉलिश रिमूवर से साफ करें। यह सभी गंदगी, तेल और मोम को हटाने में मदद करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखूनों को हमेशा ऐसे आकार में फ़ाइल करें जो आपके क्यूटिकल्स के आकार से मेल खाता हो। अन्यथा वे जल्दी टूट जाते हैं। इसलिए ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • इसके अलावा ऐसा कुछ भी न करें जिससे नाखून टूटने लगें। इससे आपके नाखूनों की सेहत को नुकसान पहुंचता है।
  • आपको फ़्रेंच मैनीक्योर के बाद किसी भी अन्य चीज़ के लिए दस्ताने पहनने में सावधानी बरतनी चाहिए।French Manicure Images – Browse 563,628 Stock Photos, Vectors, and Video |  Adobe Stock
  • ध्यान रखें कि केवल नाखूनों का ही मैनीक्योर करें। अन्यथा यह अक्सर त्वचा पर होने पर अधिक परेशानी का कारण बनता है। अपनी पॉलिश की बोतल को ऊपर-नीचे न हिलाएं।
  • इसके बजाय, हवा के बुलबुले से बचने के लिए इसे अपने हाथों में रोल करने में सावधानी बरतें।
  • नेल पॉलिश लगाने के बाद नाखूनों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।
  • इसके बाद नाखूनों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। लेकिन यह भी याद रखना जरूरी है कि बार-बार नेल पॉलिश लगाना अच्छा नहीं होता है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button