बिगड़ा मूड हो बनाना, घर में इस रेसिपी को ज़रूरी अपनाना

चाट में तेल का ज्यादा इस्तेमाल इसे काफी फैटी और अस्वस्थ बना सकता है। इसलिए रोज चाट खाने का मजा नहीं लिया जा सकता।

चाट (chaat) किसे पसंद नहीं है। तले हुए भल्लों और पापड़ियों के ऊपर चटनी का स्वादिष्ट स्वाद इस प्यारे स्ट्रीट फूड को शाकाहारी और मांसाहारी लोगों के बीच काफी पसंदीदा बनाता है। हालांकि चाट में तेल का ज्यादा इस्तेमाल इसे काफी फैटी और अस्वस्थ बना सकता है। इसलिए रोज चाट खाने का मजा नहीं लिया जा सकता। स्वस्थ चाट रेसिपी की तलाश में हमें कुछ आसान चना चाट रेसिपी मिली है। जो सुपर हेल्दी हैं और चाट के चटपटे फ्लेवर हैं। आप लंच, डिनर या झटपट स्नैक के लिए इनका आनंद ले सकते हैं।

5 चना चाट रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए

1. काठियावाड़ी चना चाट

जैसा कि नाम से पता चलता है। यह व्यंजन चना और चाट का मिश्रण है। जिसमें चने को सब्जियों और मसालों में डाला जाता है। इमली और हरी मिर्च का स्वादिष्ट स्वाद इस मीठे और मसालेदार नाश्ते को काफी स्वादिष्ट बनाता है।

Related Articles

2. दही चना चाट

कई अन्य मसालों के साथ मलाई वाली दही में डुबोए गए छोले यह चाट कुछ ही समय में मुंह में पिघल जाता है। यह चाट एक मसालेदार और स्वादिष्ट स्ट्रीट-स्टाइल रेसिपी है। जिसके बेस में उबले हुए छोले होते हैं।

3. बॉम्बे चना चाट

यह चाट शायद सबसे हेअल्थी चाट व्यंजनों में से एक है। काला चना को गर्म मसालेदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नींबू का रस और जीरा पाउडर जैसे मसालों से बनाया जाता है।

4. आम चना चाट

आम के मौसम के चरम के साथ यह केवल उपयुक्त है कि हम हर तरह से मीठे और गूदे वाले फल का आनंद लें। इस रेसिपी में आप अंकुरित काला चना की अच्छाई के साथ गाजर, खीरा, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों की एक श्रृंखला का भी आनंद लेंगे।

5. अंडा चना चाट

इस चाट में अन्य चना चाटों की तुलना में दोगुना प्रोटीन होता है। उबले अंडे के स्लाइस को पके हुए छोले के साथ मिलाया जाता है और फिर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, चटनी और मसाला और भुना जीरा पाउडर के साथ शीर्ष पर रखा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button