अगर आप खूबसूरत और सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें !

अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो विटामिन-सी जरूरी है। इसकी कमी से कई समस्याएं हो जाती हैं। त्वचा से लेकर मसूड़ों तक कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो विटामिन-सी जरूरी है। इसकी कमी से कई समस्याएं हो जाती हैं। त्वचा से लेकर मसूड़ों तक कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन सी की कमी से होने वाला रोग स्कर्वी कहलाता है। लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, त्वचा के नीचे रक्तस्राव, दांतों का कमजोर होना शामिल हो सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए भरपूर मात्रा में विटामिन सी प्राप्त करना आवश्यक है।

विटामिन सीः कमी, कारण और लक्षण - Tata 1mg Capsules

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है। इसलिए यदि आप में विटामिन सी की कमी है, तो नियमित रूप से आहार के माध्यम से इसकी पूर्ति करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता

विटामिन सी एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है, जो खराब रेडिकल्स से लड़कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है। यह त्वचा की रक्षा करता है, हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है और संक्रमण के खतरे को भी कम करता है।एक आंवले में लगभग 600 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्रोकोली

एक कप कटी हुई ब्रोकली में 81.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

स्ट्रॉबेरीज

एक कप स्ट्रॉबेरी में 90 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह हृदय के लिए अच्छा है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

नींबू

एक बड़े नींबू में 60 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह पाचन में सुधार करता है और ताजगी और ऊर्जा बढ़ाता है।

पपीता

एक कप कटा हुआ पपीता लगभग 88 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है। यह पाचन में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

अनानास

एक कप कटे हुए अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button