महंगाई भत्ते पर नोटिस जारी, सरकार ने DA में की करीब 702 फीसदी की बढ़ोतरी !

केंद्र सरकार के सार्वजनिक उद्यम विभाग ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में काम करने वाले अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के लिए डीए बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी की है।

केंद्र सरकार के सार्वजनिक उद्यम विभाग ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में काम करने वाले अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के लिए डीए बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी की है। नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 3500 रुपये तक है, उनके लिए महंगाई भत्ता बढ़ाकर 701.9 फीसदी कर दिया गया है। उन्हें न्यूनतम 15,428 टका का डीए मिलेगा।

मूल वेतन के अन्य स्तरों के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के 2/5 डीए को भी संशोधित किया गया है। जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 3500 से 6500 है उन्हें अब 526.4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। उन्हें डीए के लिए न्यूनतम 24,567 टका मिलेगा। इस बीच, जिनका मूल वेतन 6500 रुपये से 9500 रुपये है, उनका डीए बढ़कर 421.1 प्रतिशत हो गया है। उन्हें डीए के रूप में न्यूनतम 34,216 टका मिलेगा। इसके अलावा जिनका मूल वेतन 9500 या उससे अधिक है, उनका डीए 351 फीसदी बढ़ गया है। उन्हें डीए के जरिए न्यूनतम 40 हजार 5 टका मिलेंगे।

Cash Limit At Home: घर में कितना रख सकते हैं कैश, जान लीजिए क्या हैं सरकार  के नियम - cash limit at home how much money can you keep at home legally

पिछली बार डीए में की गई थी चार फीसदी की बढ़ोतरी

इस बीच सरकार ने अप्रैल में ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और रिटायर लोगों के लिए डीआर बढ़ा दिया था। पिछली बार डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। नई DA दरें जनवरी से प्रभावी हैं। इसके चलते सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। हालांकि, आने वाले दिनों में यह भत्ता बढ़ सकता है।

अंतिम आंकड़ा इन दो महीनों के महंगाई सूचकांक पर करेगा निर्भर ।

7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक अगले जुलाई से डीए में एक कदम और बढ़ोतरी होनी है। वह डीए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर करेगा। श्रम मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल फरवरी में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में महज 0.1 अंक की गिरावट आई थी। इससे पहले जनवरी में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 132.8 अंक था। फरवरी में यह 132.7 था। बाद में अप्रैल में, AICPI 0.6 अंक बढ़कर 133.3 अंक हो गया। मई में यह बढ़कर 134.7 हो गया।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर मौजूदा दर से डीए बढ़ता है तो डीए बढ़कर 45.58 फीसदी हो सकता है, इस बीच, जून और जुलाई का सूचकांक आना बाकी है। अंतिम आंकड़ा इन दो महीनों के महंगाई सूचकांक पर निर्भर करेगा। ऐसे माहौल में सितंबर या अक्टूबर में DA बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. लेकिन यह 1 जुलाई से प्रभावी होगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button