हाल-ए-कोरोना : धीरे धीरे टेंशन बढ़ा रहे हैं नए मामले !

महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, केरल और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में कोरोनो वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक नवीनतम अपडेट में, भारत ने पिछले 24 घंटों में 18 मौतों के साथ 12,781 नए  कोविड 19 (COVID-19) मामले दर्ज किए हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में कोरोनोवायरस के मामलों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि अब तक कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य के अधिकारियों को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों के रोगियों के खिलाफ चेतावनी दी है और परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार के महत्व पर जोर दिया है|

‘चिंता के वेरिएंट’ के रूप में घोषित

हाल ही में, भारत की कोविड जीनोम अनुक्रमण सुविधा, भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने पाया कि 60% मामलों में BA.2 सब-वेरिएंट और 33% में BA.2.38 पाया गया। लेकिन सुविधा के अनुसार BA.4 और BA.5 का प्रतिशत बहुत कम है।हालांकि, यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने Omicron के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट को ‘चिंता के वेरिएंट’ के रूप में घोषित किया है।

Related Articles

ओमिक्रॉन के लक्षण

कुछ सबसे आम ओमिक्रॉन लक्षणों में बुखार, गले में खराश, नाक बहना, जोड़ों में दर्द, जठरांत्र संबंधी समस्याएं और त्वचा की कुछ समस्याएं शामिल हैं। जो लोग गंभीर बीमारी का अनुभव करते हैं, उनके लिए सांस की तकलीफ, सीने में दर्द और चक्कर आना कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

मामलों की संख्या में वृद्धि

COVID मामलों की संख्या में वृद्धि और नए संक्रमणीय रूपों के उद्भव के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि लोग सुरक्षित रहने की जिम्मेदारी लें। SARs-CoV-2 वायरस की अप्रत्याशितता हमारे लिए अज्ञात नहीं है और इसलिए, यह नहीं बताया जा सकता है कि कौन गंभीर बीमारी विकसित कर सकता है। उस ने कहा, हममें से प्रत्येक को अपनी और समाज में सबसे कमजोर लोगों की सुरक्षा के लिए उपाय करने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button