सब्जा बीजों के अद्भुत लाभों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ; कैसे खाएं, किससे परहेज करें

सब्जा के बीज, जिन्हें मीठी तुलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है, एक अद्भुत सुपरफूड बनाते हैं जिसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग अनदेखा नहीं कर सकते। पोषक तत्वों से भरपूर काले बीज थोड़े सख्त होते हैं

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, सब्जा के बीज तृप्ति को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं, शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखते हैं, और आपके पाचन स्वास्थ्य को भी अच्छे आकार में रखते हैं।

सब्जा के बीज, जिन्हें मीठी तुलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है, एक अद्भुत सुपरफूड बनाते हैं जिसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग अनदेखा नहीं कर सकते। पोषक तत्वों से भरपूर काले बीज थोड़े सख्त होते हैं और यही कारण है कि भिगोने के बाद इनका सेवन किया जाता है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, वे तृप्ति को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं, शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखते हैं, और आपके पाचन स्वास्थ्य को भी अच्छे आकार में रखते हैं।

सब्जा के बीज के सभी फायदे –

– सब्जा के बीज भूख को कम करते हैं और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं। यही कारण है कि वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

– सब्जा के बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं क्योंकि यह चयापचय को धीमा कर देता है और रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स को रोकने के लिए धीरे-धीरे पचता है।

– सब्जा के बीज फाबइर से भरपूर होते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

– मीठी तुलसी के बीज एसिडिटी और नाराज़गी के इलाज में भी मदद करते हैं।

– ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

– सब्जा के बीज मूत्रवर्धक और यूटीआई में बेहद मददगार होते हैं।

– ये एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं, इसलिए ये उन महिलाओं के लिए बेस्ट हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग की समस्या ज्यादा की समस्या ब्लीडिंग

डॉ. भावसार आपको सलाह देते हैं कि 1-2 चम्मच सब्जा के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें या उन्हें खाने से कम से कम 20 मिनट पहले भिगो दें और हर दिन इसका सेवन करें।

हालांकि वह बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सब्जा के बीज न खाने के प्रति आगाह करती हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ का कहना है कि अगर छोटे बच्चों को पानी में अच्छी तरह से नहीं मिलाया गया तो वे इन बीजों को खा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं के मामले में, वह कहती हैं, बीज शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं और अगर माताओं को आहार में सब्जा के बीज शामिल करने की योजना है तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button