उत्तर प्रदेश में 7500 से अधिक मदरसे पाए गए गैर-मान्यता, सर्वेक्षण में हुआ खुलासा !

प्रदेश भर में कराए गए सर्वे में करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की पहचान की गई है। मदरसा शिक्षा परिषद के यूपी अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सभी जिलों में मदरसों का सर्वे कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 15 नवंबर तक सर्वे की रिपोर्ट जिलाधिकारी के माध्यम से शासन स्तर पर भेजी जाएगी।

15 नवंबर को सरकार को भेजी जाएगी सर्वे की रिपोर्ट

सरकार ने मदरसों के सर्वे का काम पूरा करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर तय की थी। वहीं, सर्वे की रिपोर्ट 15 नवंबर तक जिलाधिकारियों को सरकार को भेजनी है। डॉ. जावेद ने कहा कि मदरसों के सर्वेक्षण से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर वहां पढ़ने वाले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने, उनका बेहतर विकास करने और उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जाएगा।

15 नवंबर तक जिलाधिकारी के माध्यम से सर्वेक्षण की पूरी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जाएगी। सर्वेक्षण से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करते हुए उन्हें मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जाएगा। देश और समाज का बेहतर विकास करके।

शिक्षा के गुणवत्ता की जानकारी के लिए हुआ सर्वे

यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह सर्वे असली-नकली के उद्देश्य से नहीं किया जा रहा है। इसका लक्ष्य शिक्षा और शिक्षा के केंद्रों की संख्या, उनकी व्यवस्था के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना था, ताकि बेहतर व्यवस्था की जा सके।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मदरसों के सर्वे को लेकर आला अधिकारियों को 11 बिंदुओं पर जांच के आदेश दिए गए हैं। जिससे गुरुवार 20 अक्टूबर को यूपी के सभी मदरसों का सर्वे पूरा हो गया है।

जानकारी के मुताबिक मुरादाबाद में 550 से ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं. बस्ती में 350 से अधिक, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ में 95, मऊ में 90 और कानपुर में 85 मदरसे मिले हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button