22 जून से शुरू होने जा रहा मोदी का अमेरिका दौरा,अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे PM !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका जाएंगे। तीसरे भारतीय के तौर पर राष्ट्रपति जो बाइडेन उन्हें वहां 'स्टेट डिनर' देकर सम्मानित करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका जाएंगे। तीसरे भारतीय के तौर पर राष्ट्रपति जो बाइडेन उन्हें वहां ‘स्टेट डिनर’ देकर सम्मानित करने वाले हैं। इस बीच, मोदी पांचवें विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के रूप में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इससे पहले अमेरिका में मोदी राज में भारतीय लोकतंत्र की स्थिति पर सवाल उठे थे। एक संवाददाता सम्मेलन में, रणनीतिक समन्वय के प्रभारी एनएनसी समन्वयक जॉन किर्बी से पूछा गया, ‘क्या बाइडेन प्रशासन मोदी के तहत भारत में लोकतंत्र की स्थिति के बारे में चिंतित है?’ इसके जवाब में जॉन किर्बी ने कहा, ‘भारत एक जीवंत लोकतंत्र है।

जो भी दिल्ली गया है उसने इसे देखा है। और निश्चित रूप से, मैं आशा करता हूं कि हम अपने द्विपक्षीय संबंधों में लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने पर विचार-विमर्श करेंगे। और अगर हमारी कोई चिंता है तो हम उन्हें उठाएंगे। यह दोस्तों के साथ किया जा सकता है।’

रूस- यूक्रेन युद्ध में 'शांतिदूत'बनने की कोशिश में चीन! अमेरिका बोला- यह  कतई मंजूर नहीं - US says its unacceptable if China to position itself as a  peacemaker in the Russia Ukriane

देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की घोषणा

इस बीच, पीएम मोदी को ‘राजकीय यात्रा’ पर क्यों आमंत्रित किया गया? इस सवाल के जवाब में जॉन किर्बी ने कहा, ‘फिलहाल रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन भारत में हैं। वहां उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की घोषणा की। हमारे दोनों देशों के बीच काफी व्यापार होता है। भारत हमारा मित्र और सहयोगी है। भारत क्वाड का सदस्य है। मैं आगे बढ़ता रह सकता हूं। अमेरिका भारत को क्यों महत्व देता है इसके कई कारण हैं। भारत की न केवल द्विपक्षीय रूप से बल्कि बहुपक्षीय रूप से भी कीमत है। और इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी के साथ इन सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को करेंगे संबोधित

संयोग से मोदी का अमेरिका दौरा 22 जून से शुरू होने जा रहा है। उस यात्रा के दौरान मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला और दो इजरायली प्रधानमंत्रियों ने यह मिसाल कायम की थी। इस बार उनके साथ एक ही सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठने वाले हैं. बाइडेन मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

राजकीय रात्रिभोज का जिक्र करते हुए मोदी से मांगा ऑटोग्राफ

इससे पहले अमेरिका में सिर्फ दो भारतीयों के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया जाता था। 1963 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन और 2009 में प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज आयोजित किए गए थे। इस बार बाइडेन मोदी के सम्मान में इसका आयोजन कर रहे हैं। बाइडेन ने जापान में इस राजकीय रात्रिभोज का जिक्र करते हुए मोदी से ‘ऑटोग्राफ’ मांगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button