भव्य होगी मथुरा की होली ,आज बरसाना में खेली जाएगी लड्डू मार होली !

मथुरा की होली सिर्फ देश में ही बल्कि विदेशो में भी प्रसिद्ध है। जैसा की हम सब जानते है की इस बार होली 8 मार्च को पड़ रही है।

मथुरा की होली सिर्फ देश में ही बल्कि विदेशो में भी प्रसिद्ध है। जैसा की हम सब जानते है की इस बार होली 8 मार्च को पड़ रही है। पूरा देश होली के रंगो में रंगने को तैयार है। ऐसे में अगर मथुरा के लड्डू मार होली की बात न की जाये तो शायद ये बेईमानी होगी। मथुरा में होली की शुरुआत बसंत पंचमी से शुरू हो जाती है। आज ब्रज के बरसाना में लड्डू मार होली खेली जाएगी। जिसको लेकर पूरी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

क्यों खेली जाती है यह लड्डू मार होली ?

पौराणिक कथाओ की माने तो मान्यता ऐसी है कि द्वापर युग में राधा रानी और उनकी सखिया श्री कृष्णा के साथ होली खेलना चाहती थी। जिस कारण राधा रानी ने श्री कृष्णा को न्योता देने के लिए, उनके गांव नन्दगांव में अपना एक दूत भेजा। न्योता मिलते ही श्री कृष्णा ने होली खेलने का न्योता स्वीकार कर लिया। दूत जब ने यह खबर बरसाना जा कर सभी को सुनाया कि ”श्री कृष्ण आने को तैयार है”।

तो यह खबर सुनते ही बरसानावासी प्रसन्न हो कर नाचने लगे , और एक दूसरे पर ख़ुशी के मारे लड्डू फेकने लगे मानों लड्डू कि वर्षा होने लगी हो या फिर यह कहे कि लड्डुओं कि होली होने लगी हो और तब से लेकर आज तक बरसाने में यह लड्डू की होली खेली जाती है।

आज भी उसी उत्साह से खेली जाती है यह होली

द्वापर युग से शुरू हुई यह परम्परा आज भी वैसे ही मनाई जाती है जैसे द्वापर युग में भगवान के समय में मनाई गई थी ।आज भी बरसाना में होली खेलने के लिए राधा रानी के महल से न्योता लेकर पांडा नंदगाव जाते है और नन्द गांव के पांडा को होली खेलने का न्योता देते है। जिसे यंहा के पांडा या फिर पुरोहित स्वीकार करते है। स्वीकृति पाकर बरसाना के पांडा बरसाने के प्रमुख मंदिर श्री जी मंदिर पहुंच यह सन्देश सब को सुनाते है। जिसके बाद उन पर लड्डुओं की वर्षा कर उनका स्वागत किया जाता है।

इस बार की लड्डू मार होली होगी थोड़ी और खास

सूत्रों की बात माने तो अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार 5 हजार किलो लड्डुओं से लड्डूमार होली खेली जाएगी। लड्डू या तो मोतीचूर के होते है या फिर बेसन के। यहां की होली देखने के लिए सिर्फब्रजवासी या फिर मथुरावासी ही नहीं उपस्थित होते बल्कि देश विदेश से भी लोग यहां की होली देखने आते है ।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button