Manoj Pande Bhutan Visit: थल सेना प्रमुख ने की भूटान के राजा से मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात ?

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और सैन्य नेताओं से थिम्पू में मुलाकात की, जिसमें रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान देने की बात की गयी।

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और सैन्य नेताओं से थिम्पू में मुलाकात की, जिसमें रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान देने की बात की गयी।

डोकलाम और सुरक्षा चुनौतियों को लेकर हुई बात !

जनरल पांडे डोकलाम पठार में भूटानी क्षेत्र के आसपास चीन के सैन्य ढांचे के विस्तार के प्रयास को लेकर भारत की बढ़ती चिंता के मामले में भूटान की यात्रा पर हैं।
सेना प्रमुख जनरल पांडे दोनों सेनाओं के बीच मजबूत सांस्कृतिक और संबंधों को आगे बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए रॉयल भूटान सेना साथ चर्चा में भी शामिल होंगे। भूटान में जनरल पांडे की व्यस्तताओं से परिचित लोगों ने बताया कि क्षेत्रीय रक्षा और सुरक्षा चुनौतियों, पठार और आसपास के क्षेत्रों में चीनी गतिविधियों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर उनकी चर्चा हुई। सेना प्रमुख की भूटान यात्रा, भूटान को 5,000 मीट्रिक टन गेहूं और 10,000 मीट्रिक टन चीनी के निर्यात के निर्णय के साथ हुई।
भूटान चीन के साथ 400 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा साझा करता है और दोनों देशों ने विवाद को सुलझाने के लिए 24 राउंड की सीमा वार्ता भी की है। डोकलाम ट्राई-जंक्शन को भारत की सुरक्षा दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है।

Related Articles

भूटान में सेनाप्रमुख जनरल मनोज पांडे

जनरल पांडे को प्राप्त हुआ इम्पैकब्ले गार्ड ऑफ ऑनर !

ADG PI (Additional Directorate General of Public Information)- INDIAN ARMY ने जनरल मनोज पांडे की भूटान यात्रा पर ट्वीट करते हुए कहा, “जनरल मनोज पांडे COAS (Chief of the Army Staff) ने भूटान के महामहिम राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच स्थायी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के पहलुओं पर चर्चा की। COAS (Chief of the Army Staff) को थिम्पू में एक इम्पैकब्ले गार्ड ऑफ ऑनर भी मिला।”

2017 में डोकलाम पठार में भारत-चीन गतिरोध ने भी दोनों देशो के बीच युद्ध की आशंका पैदा कर दी थी। भूटान ने कहा कि जिस क्षेत्र में चीन ने सड़क बनाने का प्रयास किया है वह उसका है और भारत भूटान के दावे का समर्थन करता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button