SCAM: एलडीए का जेई अवैध इमारतों की शिकायत करवाकर वसूलता रहा रूपए !

 सीएम के IGRS Portal का LDA में दुरूपयोग हो रहा था। जनता की समस्याओं का निस्तारण कराने की बजाए अवैध वसूली हो रही थी।

 सीएम के IGRS Portal का LDA में दुरूपयोग हो रहा था। जनता की समस्याओं का निस्तारण कराने की बजाए अवैध वसूली हो रही थी। प्राधिकरण के एक अवर अभियन्ता के इस काले कारनामों से हड़कम्प मच गया है। बताया गया है कि यह जेई अवैध इमारतों से वसूली के लिए खुद ही सीएम के आईजीआरएस पोर्टल पर अवैध इमारतों की शिकायत करवा रहा था। इनके आधार पर वह अवैध बिल्डिंग बनवाने वालों से वसूली करने में जुटा रहा। सीएम के यहां शिकायत का डर दिखाकर करोड़ों की वसूली करा रहा था।

300 फर्जी शिकायतों का हुआ खुलासा

ऐसी तकरीबन 300 शिकायतों का खुलासा होने के बाद प्राधिकरण अफसरों में हड़कंप मचा हुआ है। उसने ये सभी शिकायतें एलडीए के ही कंप्यूटर से अपने भतीजे के नाम से कराईं। वीसी ने मामले की विस्तृत जांच के लिए अपर सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बना दी है। एलडीए वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी को हाल ही में एक अवर अभियन्ता की शिकायत मिली। इंजीनियर प्राधिकरण के प्रवर्तन विभाग में तैनात है। शहर में बन रही अवैध इमारतों से वसूली का खेल चल रहा है।

ऐसे में जिन इमारतों की शिकायत हो जाती है, वहां वसूली और बढ़ जाती है। यह देखकर जेई ने मनमानी वसूली के लिए खुद ही अवैध इमारतों की शिकायत शुरू कर दी। शिकायत में वह मोबाइल नम्बर अपने भतीजे का डलवाता था। उसने केवल एक नाम और मोबाइल नम्बर से अवैध इमारतों की 300 से अधिक शिकायतें कराईं। खुलासे के बाद वीसी ने गुरुवार को अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा की अध्यक्षता में कमेटी बना दी है।

फर्जीवाड़े में LDA का ही कंप्यूटर किय गया इस्तेमाल

वसूली रैकेट में सात और इंजीनियरों के होने की आशंका है। वीसी की ओर से शुरू कराई जांच में फिलहाल सात इंजीनियरों के नाम आए हैं और यह सभी प्रवर्तन में ही तैनात रहे हैं। अवैध निर्माणों में वसूली की इनके खिलाफ शिकायतें भी मिलती रही हैं। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी के मुताबिक एक अवर अभियन्ता ने परिचित के नंबर से आईजीआरएस पर 300 से ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई हैं। ये शिकायतें वसूली के लिए दर्ज कराई गईं। फौरी जांच में पता चला कि इसके लिए एलडीए का ही कम्प्यूटर इस्तेमाल किया गया। विस्तृत रिपोर्ट आने पर कठोर कार्रवाई होगी। संबंधित पर मुकदमा भी होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button