#देश में पहला ‘स्वदेशी एयरक्राफ्ट’ 2 सितम्बर को, भारत में होने वाला है शामिल !

देश के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट (Indigenous Aircraft) 'कैरियर को नौसेना' (Navy to Career) में शामिल किया जाने वाला है।

देश के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट (Indigenous Aircraft)कैरियर को नौसेना’ (Navy to Career) में शामिल किया जाने वाला है। ऐसे में इसका आकार फुटबॉल के दो मैदान (Size two football fields) से भी बड़ा है। बताया जा रहा है कि, इसे 20 हजार करोड़ की लागत (thousand crores cost) के तैयार किया गया है। आपको बता दें कि समुद्र में भी भारत की ताकत जल्द बढ़ने वाली है। इस सिलसिले में 2 सितंबर को देश में पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) मिलने जा रहा है।

बता दें कि ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी’ (Prime Minister Narendra Modi) इस एयर क्राफ्ट को नौसेना को सौपने वाले हैं। ऐसे में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (Cochin Shipyard Limited) के अंदर एक जगह पर भारतीय नौसेना में आधिकारिक तौर पर एयर क्राफ्ट को शामिल करेंगे। वहीं हाल ही में इसके चार चरणों का ट्रायल (four stage trial) पूरा किया जा चुका है।

भारत को मिला पहला ‘स्वदेशी एयरक्राफ्ट’

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ट्रायल के दौरान विक्रांत (IAC Vikrant) के हथियार, सिस्टम और एविएशन फैसेलिटी कॉम्पेलक्स (Weapons, Systems and Aviation Facility Complex) के परीक्षण भी हो चुकें हैं। बता दें कि भारतीय नौसेना ने ट्रायल तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इस सिलसिले में पहली बार मिग-29-के फाइटर जेट, एएलएच और कामोव हेलीकॉप्टर विक्रांत के डेक पर खड़े दिखाये दे रहें हैं।

आपको बता दें कि इस एयरक्राफ्ट (Aircraft) को बनाने की शुरुआत 2009 में हुई थी। इस सिलसिले में इस युद्धपोत को भारतीय नौसेना के इन हाउस डायरेक्टरेट ऑफ नेवल (Indian Navy’s In-House Directorate of Naval) ने डिजाइन किया है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button