सुपरफूड व स्वस्थ भोजन जानिए दोनों में कौन है बेहतर ?

लोगों को सुपरफूड से अवास्तविक अपेक्षाएं होती हैं। सुपरफूड की तुलना में स्वस्थ भोजन करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

जब  कोविड -19 (Covid -19) महामारी ने दुनिया को अपनी चपेट में लिया है, दुनिया भर के लोग एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने के बारे में अत्यधिक जागरूक हो गए हैं ।और वायरस को दूर रखने के लिए उन्हें किस प्रकार का भोजन करना चाहिए। यह वास्तव में एक अच्छा व्यवहार परिवर्तन है जो हमें समग्र फिटनेस बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

आहार विशेषज्ञों तक सीमित

लेकिन आहार विशेषज्ञों तक सीमित पहुंच, सही जानकारी की कमी और हर तरफ से आने वाली अत्यधिक भव्य स्वास्थ्य सलाह गलत सूचनाओं और मिथकों को हवा देती है। परिणामस्वरूप हममें से कई लोग सुरक्षा का वादा करने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों/पूरकों के शिकार हो जाते हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए सतर्क रहना आवश्यक और प्रशंसनीय है ।लेकिन गलत सलाह का पालन करने से आपका स्वास्थ्य और खराब हो सकता है। कल्पना से तथ्यों को अलग करने की आपकी क्षमता आपको सही चुनाव करने में मदद करेगी।

सात से आठ घंटे सोने की आवश्यकता

पोषक तत्वों से भरपूर आहार वास्तव में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। लेकिन प्रभावशीलता काफी हद तक आपकी जीवनशैली पर निर्भर करती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो शरीर के विभिन्न अंगों में थकान, तनाव और सूजन के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। एक वयस्क को प्रतिरक्षा में सुधार के लिए प्रतिदिन लगभग सात से आठ घंटे सोने की आवश्यकता होती है।

विटामिन सी है पावरहाउस

यह सच है कि नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल, विटामिन सी के पावरहाउस हैं।जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व हैं। लेकिन, यह एक मिथक है कि केवल वही खाद्य पदार्थ हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं।

सुपरफूड बिक्री की पिचों की तरह

लोगों को सुपरफूड्स से अवास्तविक उम्मीदें हैं। वे उन्हें सभी स्वास्थ्य जटिलताओं का इलाज मानते हैं। सुपरफूड खाने की तुलना में स्वस्थ भोजन करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। अपने आहार योजना में विभिन्न प्रकार के रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके शरीर को हानिकारक तत्वों से लड़ने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आपको विभिन्न विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए। याद रखें कि हैं ।और लोगों को समान रूप से पौष्टिक विकल्पों के लिए अंधा कर सकते हैं। अपने आहार में विविधता बनाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button