दिल्ली पुलिस ने मोहम्मद जुबैर के घर की ली तलाशी, अदालत ने चार दिन के लिए बढ़ाई पूछताछ !

दिल्ली पुलिस की चार सदस्यीय टीम गुरुवार को ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर के बेंगलुरु स्थित आवास पर उनके 2018 के ट्वीट से संबंधित जांच के तहत पहुंची, जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी हुई।

दिल्ली पुलिस की चार सदस्यीय टीम गुरुवार को ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर के बेंगलुरु स्थित आवास पर उनके 2018 के ट्वीट से संबंधित जांच के तहत पहुंची, जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी हुई।

हिरासत में चार दिन के लिए बढ़ी पूछताछ

जुबैर को ट्वीट के जरिए हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया था। मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत ने उनकी हिरासत में पूछताछ चार दिन के लिए बढ़ा दी थी।

वर्तमान में पुलिस हिरासत में है

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमारी चार सदस्यीय टीम, जुबैर के साथ, जो वर्तमान में पुलिस हिरासत में है, बेंगलुरु में उसके घर पहुंच गई है। हमारी टीम के सदस्य मामले के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य एकत्र करने के लिए हैं। इसमें उसका मोबाइल फोन या लैपटॉप शामिल है जो उसे चाहिए। 

वित्तीय लेनदेन के बारे में मांगी जानकारी

पुलिस ने बुधवार को कई बैंकों को पत्र लिखकर जुबैर के खाते और अन्य वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी मांगी थी। अधिकारी ने यह भी कहा कि तथ्य-जांच वेबसाइट के सह-संस्थापक द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे मोबाइल फोन को प्रारूपित किया गया है और इसमें मामले से संबंधित जानकारी नहीं है।

ट्वीट को दिखाई हरी झंडी

जुबैर ने कहा है कि उसने वह फोन खो दिया जिसका कथित तौर पर आपत्तिजनक ट्वीट पोस्ट करने में इस्तेमाल किया गया था। इस बीच दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा, अज्ञात ट्विटर हैंडल जिसने ट्वीट को हरी झंडी दिखाई और शिकायत की, वह अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर मौजूद नहीं है।

भारतीय दंड संहिता की धारा

पुलिस के अनुसार, जुबैर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किया गया जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button