न्यायमूर्ति राजेश बिंदल, अरविंद कुमार ने SC न्यायाधीशों के रूप में ली शपथ, इससे पहले थे इन न्यायालयों में…

13 फरवरी को, दो नए जस्टिस, जस्टिस राजेश बिंदल और अरविंद कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के रूप में पद की शपथ ली। भारत के मुख्य...

13 फरवरी को, दो नए जस्टिस, जस्टिस राजेश बिंदल और अरविंद कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के रूप में पद की शपथ ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने दो नए न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई। 31 जनवरी को कॉलेजियम ने दो जजों को प्रोन्नत करने की सिफारिश की थी।

मार्च 2006 में, न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। अक्टूबर 2021 में, उन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नामित किया गया। न्यायमूर्ति बिंदल वरिष्ठता के मामले में देश के उच्च न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं।

कॉलेजियम ने उनके चयन का सुझाव देते हुए कहा था कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति बिंदल के माता-पिता उच्च न्यायालय और सबसे बड़े उच्च न्यायालयों में से एक का उच्चतम न्यायालय में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है।

जून 2009 में कर्नाटक उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद न्यायमूर्ति अरविंद कुमार को दिसंबर 2012 में कर्नाटक उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। अक्टूबर 2021 में, उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

न्यायमूर्ति कुमार वर्तमान में पूरे भारत में 26 वीं सबसे वरिष्ठता के साथ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं। इसके अलावा, कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में, न्यायमूर्ति कुमार वर्तमान में दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। 10 फरवरी को केंद्र सरकार ने इनके नामों को हरी झंडी दे दी।

31 जनवरी को, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से कहा, “शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए एक महीने पहले 13 दिसंबर को भेजे गए पांच नामों को अब सुझाए जा रहे दो नामों पर वरीयता दी जाएगी।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय के पास न्यायिक आदेश जारी करने की शक्ति है यदि उसके निर्देशों की अनदेखी या उल्लंघन किया जाता है। यह देखा जाना बाकी है कि देश की सर्वोच्च अदालत केंद्र के कदम का क्या जवाब देती है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button