एयरो इंडिया में दिख रही ‘न्यू इंडिया’ की तस्वीर : PM Modi

सोमवार को एयरो इंडिया 2023 कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टिप्पणी की कि एयरो इंडिया "न्यू इंडिया" और इसकी विकास....

सोमवार को एयरो इंडिया 2023 कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टिप्पणी की कि एयरो इंडिया “न्यू इंडिया” और इसकी विकास क्षमता के दर्शन का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बैंगलोर में प्रमुख एयर शो के उद्घाटन दिवस के दौरान अपनी टिप्पणी में कहा, “बैंगलोर का आकाश नए भारत की क्षमता का गवाह बनने लगा है। बैंगलोर का आकाश नए भारत की नई ऊंचाइयों की वास्तविकता का गवाह बन रहा है। देश पहुंच रहा है और यहां तक कि उन्होंने कहा कि आज नई ऊंचाइयों को पार कर रहा है, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में लगभग 100 देशों की उपस्थिति से पता चलता है कि भारत में दुनिया का भरोसा कई गुना बढ़ गया है।

उन्होंने कहा, “भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक उदाहरण एयरो इंडिया है। तथ्य यह है कि यहां लगभग 100 विभिन्न देश हैं, यह दर्शाता है कि भारत ने अधिक अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किया है। भाग लेने वाले भारत और अन्य देशों के 700 से अधिक प्रदर्शक हैं। इसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।”

प्रधान मंत्री ने कहा कि अतीत में, लोग एयरो इंडिया को एक शो के रूप में देखते थे, लेकिन हाल ही में दृष्टिकोण बदल गया है।

उन्होंने आगे कहा, “Aero India में एक नए भारत का ताज़ा परिप्रेक्ष्य परिलक्षित होता है। एक समय था जब लोग इसे केवल एक प्रदर्शन के रूप में देखते थे। देश का दृष्टिकोण पिछले कुछ वर्षों के दौरान विकसित हुआ है। आज, यह एक शो और प्रदर्शन दोनों के रूप में कार्य करता है। भारत की बढ़ती शक्ति। यह हमारे आत्मविश्वास के साथ-साथ भारतीय रक्षा उद्योग के आकार पर जोर देता है। भारत अब सिर्फ एक बाजार से कहीं अधिक है। यह एक रक्षा भागीदार भी हो सकता है।”

पीएम मोदी ने युवाओं से देश के रक्षा उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करने का भी आग्रह किया। “मैं युवाओं से अनुरोध करता हूं कि वे देश के रक्षा उद्योग को मजबूत करने और नई तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए अपने तकनीकी ज्ञान का उपयोग करें। भारत को अब दुनिया के बाकी हिस्सों द्वारा एक संभावित रक्षा भागीदार के साथ-साथ रक्षा उत्पादों के बाजार के रूप में देखा जाता है।”

प्रदर्शनी में भाग लेने वाले भारतीय व्यवसायों में एमएसएमई और स्टार्ट-अप शामिल हैं, जो देश की बढ़ती एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं के साथ-साथ विशेष प्रौद्योगिकी के विकास को उजागर करेंगे।

एयरबस, बोइंग, डसॉल्ट एविएशन, लॉकहीड मार्टिन, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री, ब्रह्मोस एयरोस्पेस, आर्मी एविएशन, एचसी रोबोटिक्स, SAAB, Safran, Rolls Royce, Larsen & Toubro, Bharat Forge Limited, Hindustan Aeronautics Limited (HAL), Bharat Electronics Limited (BEL) ), भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल), और बीईएमएल लिमिटेड एयरो इंडिया 2023 के प्रमुख प्रदर्शकों में शामिल हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button