जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले: आतंकवादियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी; पीएम मोदी ने की स्थिति की समीक्षा !

पिछले कुछ दिनों में, आतंकवादियों ने रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए, जिसमें सात तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ जवान सहित नौ लोगों की मौत हो गई, और सात सुरक्षाकर्मी और अन्य घायल हो गए।

9 जून के हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन ने भी चल रही कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए 13 जून को एक शीर्ष सेना अधिकारी से मुलाकात की।

पिछले कुछ दिनों में, आतंकवादियों ने रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए, जिसमें सात तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ जवान सहित नौ लोगों की मौत हो गई, और सात सुरक्षाकर्मी और अन्य घायल हो गए।

जम्मू-कश्मीर बस हमला: तलाशी अभियान जारी; एलजी ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा  की

यहां जानने के लिए 10 बिंदु दिए गए हैं :

1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अधिकारियों से “आतंकवाद-विरोधी क्षमताओं की पूरी श्रृंखला” तैनात करने के लिए कहा, क्योंकि उन्होंने तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हमले सहित कई आतंकवादी घटनाओं के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थिति की समीक्षा की।

2. डीडी न्यूज जम्मू से बात करते हुए, डोडा-किश्तवाड़-रामबन रेंज के डीआइजी श्रीधर पाटिल ने कहा, ”हम जल्द ही क्षेत्र में घूम रहे आतंकवादियों को मार गिराएंगे.”

आतंकवाद-विरोधी क्षमताओं की पूरी श्रृंखला तैनात करें': पीएम मोदी ने  जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, प्रमुख अधिकारियों से बात ...

3. डीजीपी जम्मू-कश्मीर ने सरकारी मेडिकल कॉलेज जम्मू में घायल पुलिस जवान से भी मुलाकात की। डीजीपी के साथ एडीजीपी जम्मू श्री आनंद जैन, डीआइजी जेएसके रेंज श्री सुनील गुप्ता, एसएसपी जम्मू, एसएसपी ट्रैफिक जम्मू और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे। डीजीपी ने घायल कर्मियों के उपचार और स्वास्थ्य लाभ की प्रगति के बारे में जानकारी लेने के लिए चिकित्सा पेशेवरों और अस्पताल के कर्मचारियों से भी मुलाकात की।

आतंकवाद-रोधी क्षमताओं की पूरी श्रृंखला तैनात करें': पीएम मोदी ने जेके  सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, प्रमुख अधिकारियों से बात की: द ...

4. 13 जून को, रेलवे के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह ने 29 जून को वार्षिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले जम्मू रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा तैयारियों का मूल्यांकन करने के लिए अधिकारियों के साथ एक बैठक की। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि बैठक में रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा की गई कि तीर्थयात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो।

रियासी आतंकी हमला: तलाशी अभियान जारी, 20 से अधिक को पूछताछ के लिए उठाया गया  | इंडिया न्यूज़ - बिजनेस स्टैंडर्ड

5. अधिकारियों के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने दो अतिरिक्त आतंकवादियों की मौजूदगी का संकेत देने वाली खुफिया जानकारी के आधार पर कठुआ के हीरानगर सेक्टर के सईदा सुखल गांव में गुरुवार दोपहर एक नया तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया, जैसा कि पीटीआई ने बताया है।

6. मंगलवार शाम शुरू हुए 15 घंटे से अधिक लंबे ऑपरेशन में गांव में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी, एक नए घुसपैठिए समूह का हिस्सा, और एक सीआरपीएफ जवान मारे गए। मारे गए आतंकवादियों के कब्जे से एक एम4 राइफल, एक एके असॉल्ट राइफल, एक सैटेलाइट फोन और ₹2.10 लाख से अधिक के अलावा पाकिस्तान निर्मित खाने की चीजें, दवाएं और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया, जिनमें से एक के बारे में कहा जाता है कि जैश-ए-मोहम्मद (JeM) संगठन का शीर्ष कमांडर बनें।

घातक आतंकवादी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में कार्रवाई

7. एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले बुधवार को पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर जम्मू क्षेत्र के निवासियों से संदिग्ध व्यक्तियों और वस्तुओं की आवाजाही के संबंध में सतर्क रहने का आग्रह किया था।

8. राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने हालिया आतंकी हमलों को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला. एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, ”जम्मू-कश्मीर में बढ़ता आतंक. हम सब आपके साथ खड़े हैं मोदी जी, लेकिन मुझे आश्चर्य है कि अगर आप आज विपक्ष में होते तो इन आतंकी हमलों के बारे में क्या कहते? याद रखें 26/11/2008 और आपने क्या कहा था! भारत के लोगों को आतंक के साथ राजनीति खेलने की समस्या पर विचार करने दीजिए!”

Jammu Kashmir Poonch Rajouri encounter site operation Mobile internet  services suspended - India Hindi News - मुठभेड़ स्थल से मिले 3 शव, इंटरनेट  सस्पेंड; जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ...

9. आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी के बीच कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राजनेता ने जोर देकर कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से कश्मीर में ‘बदलाव’ नहीं आएगा और उन्होंने ‘बुनियादी मुद्दों’ को संबोधित करने की आवश्यकता पर बल दिया। जहां तक ​​आतंकवाद का सवाल है, हम सब एक हैं। आतंकवाद के खिलाफ सरकार के सभी प्रयासों में सभी साथ हैं। लेकिन, मैं अमित (शाह) और पीएम मोदी से यह कहता रहा हूं कि (अनुच्छेद) 370 कश्मीर नहीं है। उन्होंने अनुच्छेद 370 को हटा दिया है जिससे कश्मीरी पंडित और अन्य लोग खुश हैं। हालाँकि, सच तो यह है कि इससे कश्मीर नहीं बदलेगा। कश्मीर में सुधार तब होगा जब इसके बुनियादी मुद्दों को इसके हितधारकों के साथ संबोधित किया जाएगा, ”उन्होंने पीटीआई से कहा।

10. डोडा में हाल ही में हुई मुठभेड़ के बाद, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी चार संदिग्ध आतंकवादियों के स्केच जारी किए हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे जिले के भद्रवाह, थाथरी और गंदोह के ऊंचे इलाकों में मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त, इनमें से प्रत्येक व्यक्ति को पकड़वाने वाली किसी भी जानकारी के लिए ₹5 लाख के इनाम की घोषणा की गई है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button