# जानकारी: 1 जुलाई से लागू होने वाले ‘ नया लेबर कोड ‘ क्या है ? जानिए इस खबर में

आमतौर पर जब नए कानून लागू होते हैं तो सरकार की ओर से कम से कम 15 दिन पहले प्रासंगिक जानकारी सामने आ जाती है

सरकार देश के श्रम कानूनों ( Labor Law  ) में बदलाव करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार 1 जुलाई से नया लेबर कोड लागू कर सकती है | हालांकि अभी तक इस संबंध में सरकार की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। आमतौर पर जब नए कानून लागू होते हैं तो सरकार की ओर से कम से कम 15 दिन पहले प्रासंगिक जानकारी सामने आ जाती है। हालांकि, नए श्रम संहिता में अब तक ऐसा नहीं हुआ है।

अगर 1 जुलाई से नौकरीपेशा लोगों के लिए नया लेबर कोड लागू हो जाता है तो मौजूदा कई नियम बदल जाएंगे। आइए एक नजर डालते हैं उन 6 चीजों पर जो नए लेबर कोड के लागू होने के बाद सामने आएंगी:

गिग कार्यकर्ता सामाजिक सुरक्षा तक पहुंच सकते हैं

नए श्रम संहिता में चार प्रावधान शामिल हैं, जिसमें मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, व्यापार संबंध और व्यावसायिक सुरक्षा से संबंधित प्रावधान शामिल हैं और उनके कार्यान्वयन के साथ, वर्तमान श्रम कानून में विसंगतियों को दूर किया जाएगा। इससे श्रमिकों को लाभ होगा। गिग वर्कर्स से मुनाफा भी बढ़ सकता है।

वेतन में कटौती की जाएगी

नई श्रम संहिता के लागू होने से जहां एक ओर मूल वेतन में वृद्धि कर कर्मचारी के पीएफ और ग्रेच्युटी में योगदान बढ़ाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर उसका हैंड-आउट या टेक-होम वेतन कम हो जाएगा। चूंकि, कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में कटौती की जाएगी।

सप्ताह में तीन छुट्टियां

कंपनियों को साप्ताहिक छुट्टियां दो से तीन दिन तक बढ़ानी पड़ सकती हैं। वास्तव में, नया श्रम संहिता सप्ताह में अधिकतम 48 घंटे काम लेने का प्रावधान कर सकता है।

आठ की जगह 12 घंटे काम करना होगा

नई श्रम संहिता के लागू होने के बाद काम के घंटे बढ़ने वाले हैं। यदि सप्ताह में तीन दिन की छुट्टी है, तो निश्चित रूप से शेष चार दिनों में काम के घंटे 8 से बढ़कर कम से कम 12 घंटे हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button