बेहद स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट होती हैं सब्जियां अपनी डाइट प्लान में करे शामिल !

कच्चा खाने पर सभी भोजन अधिक पौष्टिक नहीं होते हैं लेकिन कुछ सब्जियां पकाए जाने पर वास्तव में होती हैं अधिक पौष्टिक

कच्चे खाद्य पदार्थ आहार एक काफी हालिया चलन है, जिसमें  शाकाहारी भी शामिल है। यह माना जाता है कि कम प्रसंस्कृत भोजन, बेहतर है। हालांकि, कच्चा खाने पर सभी भोजन अधिक पौष्टिक नहीं होते हैं। दरअसल, कुछ सब्जियां (Vegetable) पकाए जाने पर वास्तव में अधिक पौष्टिक होती हैं। यहाँ उनमें से 6 हैं।

शतावरी

सभी जीवित चीजें कोशिकाओं से बनी होती हैं, और सब्जियों में, महत्वपूर्ण पोषक तत्व कभी-कभी इन कोशिका भित्ति के भीतर फंस जाते हैं। जब सब्जियां पकती हैं, तो दीवारें टूट जाती हैं, जिससे पोषक तत्व निकल जाते हैं जिन्हें शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। शतावरी को पकाने से इसकी कोशिका भित्ति टूट जाती है, जिससे विटामिन ए, बी 9, सी और ई अवशोषित होने के लिए अधिक उपलब्ध हो जाते हैं।

मशरुम

इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एर्गोथायोनीन होता है, जो खाना पकाने के दौरान निकलता है। एंटीऑक्सिडेंट “मुक्त कणों” को तोड़ने में मदद करते हैं, रसायन जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे बीमारी और उम्र बढ़ने लगती है

पालक

पालक आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि, पालक पकाए जाने पर ये पोषक तत्व अधिक आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पालक में ऑक्सालिक एसिड (कई पौधों में पाया जाने वाला एक यौगिक) होता है जो आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है। पालक को गर्म करने से बाध्य कैल्शियम निकलता है, जिससे यह शरीर को अवशोषित करने के लिए अधिक उपलब्ध होता है।

टमाटर

किसी भी तरीके से पकाने से टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन काफी बढ़ जाता है। लाइकोपीन हृदय रोग और कैंसर सहित कई पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह बढ़ी हुई लाइकोपीन की मात्रा गर्मी से आती है जो मोटी सेल की दीवारों को तोड़ने में मदद करती है, जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

गाजर

पकी हुई गाजर में कच्ची गाजर की तुलना में अधिक बीटा-कैरोटीन होता है, जो एक कैरोटीनॉयड नामक पदार्थ है जिसे शरीर विटामिन ए में बदल देता है। यह वसा में घुलनशील विटामिन हड्डियों के विकास, दृष्टि और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

ब्रैसिका

ब्रैसिका, जिसमें ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं, ग्लूकोसाइनोलेट्स (सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स) में उच्च होते हैं, जिसे शरीर कैंसर से लड़ने वाले यौगिकों की एक श्रृंखला में परिवर्तित कर सकता है। इन ग्लूकोसाइनोलेट्स को कैंसर से लड़ने वाले यौगिकों में परिवर्तित करने के लिए, इन सब्जियों के भीतर मायरोसिनेज नामक एक एंजाइम सक्रिय होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button