गर्मियों में अपच: राहत के लिए आजमाएं ये ताज़गी भरे खाद्य पदार्थ!

यदि आप गर्मियों में अपच का अनुभव करते हैं, तो अपने आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ यहां दिए गए है

अपच सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है।जिसे लोग गर्मियों में अनुभव करते हैं।इनमें से कुछ कारण शरीर में पानी की कमी, गर्म मौसम, आहार में फाइबर की कमी, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाना आदि हैं।चूंकि हमारा पाचन तंत्र हमारे द्वारा खाए जाने वालेखाद्य पदार्थों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है।इसलिए हम अपने आहार में बदलाव करके ही अपने पाचन में सुधार कर सकते हैं।हम कुछ ताज़ा खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा कर रहे हैं।जिन्हें आप गर्मियों में अपच (indigestion ) से बचने और उसका इलाज करने के लिए अपनेआहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में अपच से लड़ने के लिए 5 ताज़ा खाद्य पधार्थ

1. दही

दही एक ताज़ा प्रोबायोटिक है। प्रोबायोटिक्स हमारे आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के स्वास्थ्य में सुधार करके बेहतर आंत स्वास्थ्य कोबढ़ावा देते हैं। दही भी एक बहुमुखी नाश्ता है और इसका विभिन्न तरीकों से सेवन किया जा सकता है। यह अच्छे आंत स्वास्थ्य के लिएइसे आपके ग्रीष्मकालीन आहार में सही जोड़ देता है।

Related Articles

2. नींबू पानी

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना आंत के स्वस्थ स्वास्थ्य और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। अपने पानी में नींबू शामिल करने सेस्वाद को कम करने में मदद मिल सकती है और आपके पाचन में काफी सुधार हो सकता है।

3. क्विनोआ

क्विनोआ अपने आप में ताज़ा नहीं लग सकता है।लेकिन यह सलाद के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त के रूप में कार्य कर सकता है।क्विनोआ फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। हमारे पाचन तंत्र को सही ढंग से काम करने के लिए फाइबर एक अभिन्न भूमिका निभाता है।

4. हरे पत्तेदार

हरे पत्तेदार सब्जियां क्रूसिफेरस वेजिटेबल ग्रुप से संबंधित हैं। इस सब्जी समूह में पालक, सलाद पत्ता, केल, पत्ता गोभी, ब्रोकली, फूलगोभी आदि शामिल हैं। ये सब्जियां पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। ये पानी और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। ये दोनों घटकबेहतर आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और एक सुचारू पाचन तंत्र की सहायता करते हैं।

5. टमाटर

टमाटर पानी से भरपूर फल है।जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। वे विभिन्न पोषक तत्वों में भी बहुत समृद्ध हैं और किसी के आहार मेंएक ताज़ा जोड़ हैं। उनका विभिन्न ताज़ा तरीकों से सेवन किया जा सकता है और बेहतर आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button