ADHD: ADHD होने पर आपके बच्चे को क्या खाना चाहिए?

हम जो खाते हैं उसका हमारे मूड पर बहुत प्रभाव पड़ता है यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अपने बच्चे को खिलाना चाहिए यदि उन्हें एडीएचडी है

ADHD का मतलब अटेंशन डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर है। एडीएचडी (ADHD) एक मूड डिसऑर्डर है।जो विभिन्न बच्चों के साथसाथवयस्कों को भी प्रभावित करता है। एडीएचडी के अंतर्निहित लक्षण, जैसा कि नाम से पता चलता है।ध्यान की कमी और गतिविधि काबढ़ा हुआ स्तर है।

ADHD कैसे करता है प्रभावित

यदि आपके बच्चे के पास एडीएचडी है।तो यह स्कूल में उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है और उनके आसपास के अन्य लोगों के साथ उनके संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है। आपके बच्चे की जीवनशैली, दैनिक दिनचर्या और आहार उनके एडीएचडी लक्षणों कोमहत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। इस खबर में हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आपके बच्चे को एडीएचडी होने परखाना चाहिए या नहीं।

Related Articles

1. क्रूसिफेरस सब्जियां

आपके बच्चे की रोज़मर्रा की दिनचर्या में उच्च आयरन का सेवन एडीएचडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मददगार हो सकता है। हरीपत्तेदार सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली क्रूसिफेरस सब्जियों में ब्रोकली, पत्ता गोभी, लेट्यूस, फूलगोभी, केल आदि शामिल हैं।

2. डार्क चॉकलेट

एडीएचडी वाले बच्चों को भी जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एडीएचडी के लक्षणोंको बेहतर बनाने के लिए ये दोनों खनिज आवश्यक हैं।

3. केले

केले जिंक और मैग्नीशियम का एक और बड़ा स्रोत हैं। वे शाम का एक बेहतरीन नाश्ता भी हैं। जिंक डोपामाइन और विभिन्नन्यूरोट्रांसमीटर को विनियमित करने के लिए सिद्ध हुआ है। इसके अलावा, फल विभिन्न पोषक तत्वों और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरे हुएहैं। इन जटिल कार्बोहाइड्रेट के सेवन के बाद शरीर को सेरोटोनिन का बढ़ावा मिल सकता है और नींद सकती है।

4. दाल

शाकाहारियों और पौधों पर आधारित आहार करने वालों के लिए दाल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। प्रोटीन का सेवन फोकस औरएकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है। दाल को विभिन्न तरीकों से पकाया और परोसा जा सकता है।जिससे यह सुनिश्चित होता हैकि आपका बच्चा उनसे ऊब जाए।

5. नट

नट्स कई पोषक तत्वों और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं।खासकर उन बच्चों के लिए जो मांस नहीं खाते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड एडीएचडी का प्रबंधन करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button