Virtual Kidnapping Scam से कैसे बचे,वरना होगा अकाउंट ख़ाली !

आभासी अपहरण घोटाला शारीरिक अपहरण का अपराध नहीं बल्कि धोखे का अपराध है। इसमें विक्टिम खुद अपनी तरफ से रुपये ट्रांसफर करते हैं।

साइबर फ्रॉड के आए दिन नए-नए केस पढ़ने को मिल रहे हैं, जिसमें विक्टिम को करोड़ो रुपये तक का चुना लग रहा है। साइबर ठगी के लिए स्कैमर्स अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज आपको एक बड़े ही अनोखे तरीके के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं और इसका नाम Virtual Kidnapping Scam है।

Bank Account Scam: फोन कर 6 घंटे की वर्चुअल जेल कर रहे स्कैमर्स, बैंक अकाउंट  से गायब किए 11 लाख

आभासी अपहरण घोटाला

जैसे-जैसे डिजिटल दुनिया का विकास हो रहा है, वैसे-वैसे घोटालेबाजों की रणनीतियाँ भी विकास का मोड़ ले रही हैं। साइबर धोखाधड़ी में बढ़ोतरी एक मनोवैज्ञानिक हेरफेर चाल है जिसे आभासी अपहरण घोटाले के रूप में जाना जाता है। इस खौफनाक साइबर अपराध में अपराधी पीड़ितों को यह विश्वास दिलाते हैं कि उनका कोई प्रियजन खतरे में है, उनके डर और इमरजेंसी का फायदा उठाकर कथित बंदी की रिहाई के लिए फिरौती की मांग करते हैं।

जानिए क्या है वर्चुअल किडनैपिंग? जिसका तेजी से शिकार हो रहे लोग - Bharat  Express Hindi

साइबर ठगों की बड़ी चालाकी

आभासी अपहरण घोटाला शारीरिक अपहरण का अपराध नहीं बल्कि धोखे का अपराध है। इसमें विक्टिम खुद अपनी तरफ से रुपये ट्रांसफर करते हैं।
Virtual Kidnapping Scam का एक नया मामला दिल्ली से सामने आया है,साइबर ठगों ने बड़ी ही चालाकी से Virtual Kidnapping Scam से एक बुजुर्ग को ठग लिया।

आप भी हो सकते हैं वर्चुअल किडनैपिंग का शिकार, अकाउंट भी हो सकता है खाली,  ऐसे बचें - Beware of Virtual Kidnapping Scam How to safe from them ttec -  AajTak

आखिर क्या है ये Virtual Kidnapping Scam?

Virtual Kidnapping Scam में स्कैमर्स एक व्यक्ति को कॉल या मैसेज करते हैं। इसके बाद वह विक्टिम को बताते हैं कि उनके प्रिय व्यक्ति को किडनैप कर लिया गया है, इसमें वे बेटा-बेटी,मम्मी-पापा या फिर किसी अन्य रिश्तेदार का नाम लेंगे ,
इसके बाद वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) या फिर डीपफेक (Deepfake) की मदद से फर्जी वीडियो या वॉयस का डुप्लीकेट तैयार कर के पुरे तरीके से विक्टिम को यह यकीन दिला देते हैं कि सच में उन्होंने उनके किसी प्रिय व्यक्ति को किडनैप किया हुआ है। इसके बाद वह विक्टिम को काफी डरा देते हैं।

क्या आपके पास भी है एक सेविंग अकाउंट, जान लीजिए इसके नफा और नुकसान; जरा-सी  गलती से खाली हो सकता है खाता - secure your saving account online bank  account how to

अमाउंट ट्रांसफर के बाद कांटेक्ट ख़तम

विक्टिम के डर का फायदा उटाकर स्कैमर्स फिरौती की रकम की मांग करते हैं। रकम ना देने पर वह जान से मारने तक की धमकी देते हैं और यह रकम वह किसी नंबर या किसी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने को कहते हैं ,एक बार अमाउंट ट्रांसफर करने के बाद स्कैमर्स रफू-चक्कर हो जाते हैं और कॉन्टैक्ट बिलकुल ख़तम करदेते है।

How Merchants Can Stay Away From Common Digital Payment Fraud

खुद को सुरक्षित रखने की टिप्स

Virtual Kidnapping Scam से अगर खुद को सेफ रखना चाहते हैं, तो य सिंपल है इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

Authorized Push Payments Fraud: The New Armor in Fraudsters Kit

  • फेक किडनैपिंग में जिस व्यक्ति को किडनैप किया है, पहले उस व्यक्ति के नंबर पर कॉल करें, अगर वह कॉल उठा लेता है, तो सच का खुलासा वहीं हो जाएगा। हालांकि अगर उसका मोबाइल नंबर नहीं मिलता है तो जरूरी नहीं है कि वह किडनैप हुआ है,फोन कॉल ना लगने की दूसरी वजह भी हो सकती हैं हो सकता है वह नेटवर्क एरिया में ना हो, या फिर वह ड्राइविंग कर रहा हो।

Your bank account may become empty due to online games Know Safety Tips-  ऑनलाइन गेम के चक्‍कर में आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, बच्‍चों को रखें  इससे दूर; जानें बचाव

 

  • फेक कॉल्स का पता करने के लिए पहले उस नंबर को चेक करें और देखें कि वह किसी दूसरे देश के कोड के साथ तो नहीं आ रहा है. अगर किसी दूसरे देश का कोड उसमें इस्तेमाल किया है, तो वह एक फेक कॉल हो सकती है।

SIM Swap Fraud: क्या है सिम स्वैप फ्रॉड? जरा सी चूक और बैंक अकाउंट हो जाएगा  खाली, ऐसे बचें | SIM Swap Fraud india how to prevent sim swapping cyber  crime tech

 

  • इसके अलावा वह फिरौती की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करने को कहते हैं। जरुरी है खुद को सतर्क रखना , सबसे पहले शांति से और दिमाग से काम ले। जल्दबाजी न करे , अगर आपको ऐसी कोई कॉल आती है तो सबसे पहले पुलिस की मदद ले तब कोई भी कदम आगे बढ़ाएं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button